Advertisement

गुजरात में हरमनील नाला क्रीक से घुस सकते हैं पाकिस्तानी कमांडो, आईबी का सरकार को अलर्ट

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने गुजरात में हाई अलर्ट जारी किया है। आईबी ने राज्य को दिए इनपुट में कहा है...
गुजरात में हरमनील नाला क्रीक से घुस सकते हैं पाकिस्तानी कमांडो, आईबी का सरकार को अलर्ट

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने गुजरात में हाई अलर्ट जारी किया है। आईबी ने राज्य को दिए इनपुट में कहा है कि पानी के अंदर आक्रमण करने में माहिर पाकिस्तानी कमांडो कच्छ इलाके से अंदर घुस सकते हैं। इसलिए खास तौर से कांडला पोर्ट की सुरक्षा को चाक-चौबंद रखा जाय। इस अलर्ट के बाद कांडला पोर्ट और दूसरे इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

हरमनी नाले से आ सकते हैं कमांडो

पोर्ट के अधिकारियों को जारी सुरक्षा संदेश में कहा गया है कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित कमांडो हरमनी नाला क्रीक इलाके से कच्छ की खाड़ी में घुस सकते हैं और यहां से वे दूसरी जगह जा सकते हैं। इस चेतावनी को ‘बहुत ही उच्च  स्तर’ पर रखा गया है। चेतावनी में कहा गया है कि सुरक्षा के अत्यधिक उपाय किए जाएं और गुजरात राज्य में किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए निर्देशित किया जाता है। डीपीटी (दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट) के सभी जहाजों के सुरक्षा उपाय किए जाएं और आतंकवाद विरोधी घड़ी पर नजर बनाए रखें और सतर्क रहें।’

सभी जहाजों की हो गिनती

पहले कच्छ में कांडला पोर्ट ट्रस्ट के रूप में पहचाने जाने वाले दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट के सिग्नल अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित संदेश ने सभी शिपिंग अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कांडला में मौजूद जहाजों और आने वाले जहाजों की सूचना दें और उन लोगों को सतर्क रहने और "आतंकी गतिविधि पर निगरानी बनाए रखने" के लिए बंदरगाह में प्रवेश करने वाले सभी लोगों पर नजर रखें। यदि कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखे तो तुरंत निकटतम तट रक्षक स्टेशन, समुद्री पुलिस स्टेशन और बंदरगाह नियंत्रण पर रिपोर्ट करें।

प्रबंधन करने वाली कंपनी को भी निर्देश जारी

कांडला पोर्ट स्टीमशिप एजेंट्स एसोसिएशन (केपीएसएए) को निर्देश दिया गया है कि यह संदेश सभी को पहुंचाया जाए जिसमें लिक्विड स्टोरेज फेसेलिटी के साथ व्यापार संघों, सीमा शुल्क हाउस एजेंट्स एसोसिएशन, स्टीवेयर्स, बजरा संचालकों और अन्य लोग शामिल हैं। नीदरलैंड स्थित वैन ओर्ड को भी निर्देशित किया है जो, कांडला पोर्ट का मेंटेनेस देखता है। कंपनी को कहा गया है कि वे भी सचेत रहें कांडला बंदरगाह पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि को तुरंत रिपोर्ट करें।

भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर यह अलर्ट आया है। इस्लामाबाद ने इसे "एनेक्सेशन" की कार्रवाई करार दिया है। कश्मीर पर पाकिस्तानी नेताओं द्वारा दिए जा रहे गर्मजोशी भरे बयानों के मद्देनजर भारत ने अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है।

निजी कारोबारियों को भी चौकन्ना रहने की सलाह

गुजरात में काम कर रहे कारोबारियों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। अडानी पोर्ट्स एंड लॉजिस्टिक्स ने भी मुंद्रा में शिपिंग एजेंटों को सुरक्षा सलाह जारी की है। आईबी के अलर्ट को ही आधार बना कर कहा गया है कि मुंद्रा बंदरगाह पर सभी जहाज सुरक्षा का उपाय करें और सतत सतर्क निगरानी में रहें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad