Advertisement

झारखण्डं: सोमवार से खुलेंगे स्कूल, कोचिंग, होंगी परीक्षाएं, होटल-बार रात के दस बजे तक खुलेंगे, दफ्तर में शतप्रतिशत उपस्थिति

रांची। झारखण्‍ड सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद बंदिशों में और ढील दी है। हालांकि...
झारखण्डं: सोमवार से खुलेंगे स्कूल, कोचिंग, होंगी परीक्षाएं, होटल-बार रात के दस बजे तक खुलेंगे, दफ्तर में शतप्रतिशत उपस्थिति

रांची। झारखण्‍ड सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद बंदिशों में और ढील दी है। हालांकि मंदिर अभी भी श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे। दूसरे प्रदेश से आने या जाने के लिए ई पास की आवश्‍यकता खत्‍म कर दी गई है। साप्‍ताहिक बंदी में भी राहत दी गई है। शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री की अध्‍यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में ढील देने का निर्णय किया गया है।

निर्णय के अनुसार सभी जिलों में सभी दुकानें रात आठ बजे तक खुल सकेंगी। रेस्‍तरां और बार रात दस बजे तक खुल सकेंगे। सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय पूर्व की भांति 100 प्रतिशत मानव संसाधन के साथ खुल सकेंगे। शनिवार रात्रि आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक सभी दुकानें (सब्‍जी, फल, किराना, रेस्‍तरां, बार, खानेपीने की सामग्री और आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर) बंद रहेंगी। सिनेमा हॉल, बार, मल्‍टीप्‍लेक्‍स, रेस्‍तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। क्‍लब भी खुलेंगे। सभी स्‍कूलों और कॉलेजों में सभी शिक्षक और कर्मचारी आयेंगे।

कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के स्‍कूल खुल सकेंगे। ऑनलाइन क्‍लास भी जारी रहेंगे। अभिभावक की अनुमति अनिवार्य होगी। अधिकतम चार घंटे पढ़ाई होगी। सुबह आठ से 12 बजे तक। यूजी और पीजी की अंतिम वर्ष की कक्षाएं खुल सकेंगी। ऑनलाइन शिक्षा भी जारी रहेगी। मगर सुबह आठ से 12 बजे तक ही। आने वाले छात्रों के लिए जरूरी होगा कि उसने कम से कम एक टीका ले लिया हो। आइटीआइ, कौशल विकास केंद्र, पॉलीटेक्निक खुल सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षा भी जारी रहेगी। कोचिंग संस्‍थानें 18 साल से अधिक वर्ष के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगीं। कमरे की क्षमता के 50 प्रतिशत के हिसाब से उपस्थिति होगी। अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थान बंद रहेंगे।

आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। धार्मिक स्‍थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। मेला, प्रदर्शनी, स्‍वीमिंग पुल बंद रहेंगे। अंतरराज्‍यीय बस परिवहन की अनुमति दी गई है। राज्‍य और केंद्र सरकार के संस्‍थानों द्वारा आयोजित परीक्षाएं होंगी। कॉलेजों में भी यूजी और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा की अनुमति दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad