Advertisement

झारखंडः धनबाद में अवैध खदान धंसने से तीन की मौत, कई घायल; कुछ और के दबे होने की आशंका

रांची। धनबाद जिला के झरिया के भौरा में कोयले के अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से तीन लोगों की मौत हो गई है...
झारखंडः धनबाद में अवैध खदान धंसने से तीन की मौत, कई घायल; कुछ और के दबे होने की आशंका

रांची। धनबाद जिला के झरिया के भौरा में कोयले के अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि एक दर्जन लोगों के घायल होने, दबे होने की सूचना है। घटना शुक्रवार की सुबह भौरा क्षेत्र में बीसीसीएल के 4ए पैच में देवप्रभा आउटसोर्सिंग खदान की है। हादसे की जानकारी के बाद स्‍थानीय लोगों ने मौके पर पहुंचकर मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला, अस्‍पताल पहुंचाया। घायलों में चार की हालत गंभीर बताई जाती है।

स्‍थानीय लोगों के अनुसार मरने वालों में भौरा के ही 25 साल के मदन प्रसाद उर्फ पवन, दस साल का नाबालिग जितेंद्र यादव और एक महिला शामिल हैं। दुर्घटना के बाद नाराज लोगों ने बीसीसीएल के भौरा एरिया ऑफिस के समक्ष दोनों शवों को रखकर मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। दरअसल यहां के कोयलापट्टी में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना कोयले के अवैध खनन में लगे रहते हैं। जब भौरा में चाल के धंसने की खबर लगी तो सैकड़ों लोग वहां जुट गये और लोगों के बचाव में जुट गये।

अवैध के दौरान ओवरबर्डन खनन कर रहे लोगों पर गिर गया जिससे तीन लोगों की वहीं दबकर मौत हो गई। अवैध खनन करने वाले लोग मरने वालों की लाश को चुपचाप लेकर निकल गये और घायलों का भी कहीं-कहीं इलाज करा रहे हैं। पूरे घटनाक्रम की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। मगर कोई अधिकारी औपचारिक तौर पर इस मसले पर अभी बोलने को तैयार नहीं है। घटना की जानकारी मिलने के बाद  स्‍थानीय भौरा ओपी और जोरापोखर थाना की पुलिस की मौके पर पहुंचकर मामले की पड़ताल कर रही है। अवैध खनन के मुहाने को पैक करने का काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि घटना के बाद दो लोगों को बीसीसीएल अस्‍पताल ले जाया गया जहां डॉक्‍टरों ने एक को मृत घोषित कर दिया और दूसरे को एसएनएमएमसीएच धनबाद रेफर कर दिया मगर रास्‍ते में ही उसकी मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad