Advertisement

इसलिए है कोलकाता की टनल का नाम कदर्शियां कर्व

कोलकाता रचनात्मकता में हमेशा आगे रहता है। लेकिन लगता है इस बार यह रचनात्मकता कुछ विवाद भी पैदा कर सकती है। हावड़ा मैदान से बंकिम सेतु तक मेट्रो ने टनल बनाई है। वैसे किसी टनल का नाम नहीं होता है लेकिन जब मामला अलग हो तो नाम भी अलग ही होना चाहिए।
इसलिए है कोलकाता की टनल का नाम कदर्शियां कर्व

कोलकाता में मेट्रो के लिए बन रही एक टनल का घुमावदार मोड़ ठीक उतना ही है जितना घुमावदार मोड़ मॉडल, अभिनेत्री और सभी की चहेती किम कदर्शियां का है। 45 डिग्री कोण पर उनके शरीर में भी घुमाव हैं और इस टनल के कठिन घुमाव में समानता होने के कारण इसे बनाने वाले इंजीनियरों ने इस का नाम कदर्शियां कर्व दे दिया है। 228 रेडियस वाली इस टनल को बनाना बहुत आसान भी नहीं था।

इस डिजाइन को बनाना आसान नहीं था। सबसे बड़ी चुनौती जगह की कमी, ब्रिज, रेलवे यार्ड और प्राचीन धरोहर की इमारतें भी थी। लगभग पौने तीन किलोमीटर की इस टनल को बनाने के लिए बहुत माथापच्ची के बाद तय किया गया कि भुरभुरी मिट्टी वाले इस क्षेत्र की टनल को तीखे घुमाव के साथ बनाया जाए। और इस तरह जब परफैक्ट घुमाव आए तो पता चला इसी घुमाव के कारण किम कदर्शियां प्रसिद्ध है। बस फिर क्या था इस घुमाव का नाम ही कदर्शियां कर्व दे दिया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad