Advertisement

केरल के सभी जिलों से हटा रेड अलर्ट, अब तक 370 की मौत, 7 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में

केरल में आए बाढ़ से भयंकर तबाही मची है। रविवार को बारिश थमने से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस जरूर ली,...
केरल के सभी जिलों से हटा रेड अलर्ट, अब तक 370 की मौत, 7 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में

केरल में आए बाढ़ से भयंकर तबाही मची है। रविवार को बारिश थमने से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस जरूर ली, लेकिन बारिश के कारण आई बाढ़ ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जिंदगी छीन लीं।

राज्य में बाढ़ के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है। बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं। बाढ़ की त्रासदी ने 370 लोगों की जानें ले लीं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रेड अलर्ट हटा लिया गया है। जबकि  राज्य के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं 2 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। ऑरेंज अलर्ट के तहत क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना रहता है। जबकि येलो अलर्ट में कुछ हिस्से में बारिश का अनुमान होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित केरल को तत्काल 500 करोड़ रुपये की मदद देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने सभी मृतकों के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2-2 लाख रुपये की सहायता राशि और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये देने का भी ऐलान किया।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा, "हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी। लगता है कि इस दिशा में काम हुआ।" केरल में आखिरकार बाढ़ के सबसे विनाशकारी दौर समाप्त होने के संकेत मिले और कई शहरों व गांवों में जलस्तर में कमी आई। मुख्यमंत्री ने कहा, "शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है। इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे।" उन्होंने बताया कि 1924 के बाद प्रदेश में बाढ़ की ऐसी त्रासदी नहीं आई।

अब तक का सबसे बड़ा राहत अभियान

बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित केरल में एनडीआरएफ के जवान देश में अब तक का सबसे बड़ा राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल  (एनडीआरएफ) के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में 58 टीमों को तैनात किया जाना है। इनमें से 55 टीमें बचाव में लगी हुई हैं और तीन रास्ते में हैं। उन्होंने बताया कि इन टीमों ने राहत और बचाव कार्य तेज कर दिया है। किसी एक राज्य में इतनी टीमें एक साथ पहले कभी नहीं लगाईं गई थी। संख्या के लिहाज से यह एनडीआरएफ द्वारा स्थापना (2006) के बाद से चलाया गया सबसे बड़ा ऑपरेशन है। हर टीम में 35-40 कर्मी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि यहां एक कंट्रोल रूम दिन-रात हालात पर निगाह रखे है और प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में लगी अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क में है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार 3.14 लाख लोगों को राहत कैंपों में पहुंचाया जा चुका है।

 500 करोड़ रुपये की राहत अच्छा कदम पर अपर्याप्तः राहुल

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता को अपर्याप्त बताया है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि राहत के लिए इतनी धनराशि आवंटित करना अच्छा कदम है पर यह पर्याप्त नहीं है।

राहुल गांधी ने मांग की कि बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए। उन्होंने मोदी से अपील की कि वे ऐसा करने में कोई संकोच नहीं करें क्योंकि केरल के लोग संकट में हैं। इससे पहले किए ट्वीट में भी कांग्रेस अध्यक्ष ने यही मांग की थी और कहा था कि केरल के लाखों लोगों का जीवन, आजीविका और भविष्य दांव पर है।

कई राज्यों ने किया मदद का ऐलान

कई राज्यों ने भी केरल को मदद राशि देने का ऐलान किया है। तेलंगाना ने 25 करोड़, महाराष्ट्र ने 20 करोड़, उत्तर प्रदेश ने 15 करोड़, उत्तराखंड ने 5 करोड़, तमिलनाडू ने 5 करोड़, गुजरात ने 10 करोड़, झारखंड ने 5 करोड़, मध्य प्रदेश ने 10 करोड़, ओडिशा ने 5 करोड़, बिहार ने 10 करोड़, हरियाणा ने 10 करोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रुपये की मदद राशि देने का ऐलान किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad