Advertisement

लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ...
लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। चार राज्य मंत्रियों के साथ कुल सात कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया जहां मिज़ो नेशनल फ्रंट के नेता और निवर्तमान मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा मौजूद थे। इस कार्यक्रम में एमएनएफ के विधायक दल के नेता लालचंदमा राल्ते सहित सभी विधायक शामिल हुए। पूर्व मुख्यमंत्री ललथनहवला भी वहां मौजूद थे।

कैबिनेट मंत्रियों में के.सपडांगा, पीसी वनलालह्लाना, सी लालसाविवुंगा, लालथानसंगा, वनलालथलाना, पीसी वनलालरुआता और लालरिनपुई शामिल हैं। विदेश राज्य मंत्रियों में एफ रोडिंगलियाना, बी लालछानज़ोवा, लालनिलावमा और लालनघिंगलोवा हमार शामिल थे।

लालफामकिमा ने मिजोरम विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री लालडुहोमा ने वित्त, योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन, सतर्कता, सामान्य प्रशासन, राजनीतिक और कैबिनेट, और कानून और न्यायिक विभागों का कार्यभार संभाला है।

मंत्री के सपडांगा को गृह, शहरी विकास और गरीबी उन्मूलन, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग, और आपदा प्रबंधन और पुनर्वास जैसे विभाग आवंटित किए गए हैं। वनलालह्लाना को लोक निर्माण, परिवहन और संसदीय कार्य विभाग आवंटित किया गया है। लालसाविवुंगा को स्थानीय प्रशासन, जिला परिषद और अल्पसंख्यक मामले, कला और संस्कृति और पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग का प्रभारी आवंटित किया गया है।

ललथनसांगा को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, रेशम उत्पादन, मत्स्य पालन और भूमि संसाधन, मृदा और जल संरक्षण विभाग का प्रभारी बनाया गया है। वनलालथलाना को राज्य शिक्षा, उच्च और तकनीकी शिक्षा, कराधान, सूचना और जनसंपर्क, और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी विभाग आवंटित किया गया है।

पीसी वनलालरुआता को कृषि, सिंचाई एवं जल संसाधन एवं सहकारिता विभाग का प्रभार दिया गया है। लालरिनपुई स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, समाज कल्याण, जनजातीय मामले, महिला और बाल विकास और पर्यटन विभाग की देखभाल करेंगे।

राज्य मंत्री एफ रोडिंगलियाना बिजली और बिजली, वाणिज्य और उद्योग, और मुद्रण और स्टेशनरी विभागों के प्रभारी होंगे। राज्य मंत्री बी लालचनज़ोवा खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले और भूमि राजस्व और निपटान विभागों की देखभाल करेंगी।

राज्य मंत्री लालनिलवामा ग्रामीण विकास, बागवानी और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभागों का नेतृत्व करेंगे, जबकि राज्य मंत्री लालनघिंगलोवा हमार श्रम, रोजगार, कौशल विकास और उद्यमिता, खेल और युवा सेवा, और उत्पाद शुल्क और नारकोटिक्स विभाग की देखभाल करेंगे।

इससे पहले, लालदुहोमा ने यह भी कहा था कि वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी सरकार की प्राथमिकताओं की घोषणा करेंगे। ZPM, जिसे केवल 2019 में एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था, विधानसभा चुनावों में 27 सीटें जीतकर विजयी हुई, 2018 के चुनावों में इसकी संख्या 8 से बढ़ गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad