Advertisement

हरियाणाा में भी लव जिहाद के खिलाफ लाया जाएगा कानून, प्रारूप तैयार करने कि लिए होगा समिति का गठन

बल्लभगढ़ में नीतिका तौमर हत्याकांड के बाद से हरियाणा सरकार ने लव जिहाद के मामलों पर सख्त रुख अख्तियार...
हरियाणाा में भी लव जिहाद के खिलाफ लाया जाएगा कानून, प्रारूप तैयार करने कि लिए होगा समिति का गठन

बल्लभगढ़ में नीतिका तौमर हत्याकांड के बाद से हरियाणा सरकार ने लव जिहाद के मामलों पर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने मंगलवार को यहां कहा कि प्रदेश में लव जिहाद के मामलों पर नियंत्रण करने के लिए सख्त कानून बनाया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। गृहमंत्री ने मंगलवार को इस संबंध में विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ पहली बैठक की। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कानून के बनने से राज्य में किसी भी व्यक्ति द्वारा दबाव, प्रलोभन, किसी प्रकार के षडयंत्र या प्यार से धर्म परिवर्तन करवाने के प्रयास पर रोक लगेगी तथा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विज ने कहा कि अन्य प्रदेशों में इस विषय पर कानूनी प्रक्रिया का भी अध्ययन किया जाएगा। इस कमेटी में गृह विभाग, महाधिवक्ता व अन्य संबंधित अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी आलोक मित्तल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ मंे मेवात के एक मुस्लिम युवक द्वारा नीतिका तौमर नामक लड़की हत्या के पीछे धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया गया था। धर्म परिवर्तन न करने की सूरत में लड़की की कॉलेज से लौटते वक्त दिन दिहाड़े आरोपी युवक द्वारा हत्या कर दी गई थी। िहंदु लड़कियों के धर्म परिवर्तन की ऐसी कई घटनाएं मेवात में सामने आई है जिसके मद्देनजर राज्य सरकार लव जिहाद कानून ला रही है। गृह मंत्री अनिल विज का मानना है कि राज्य का कानून बनने से दबाव में धर्म परिवर्तन की घटनाओं पर रोक लगेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad