Advertisement

भीलवाड़ा में कल से लागू होगा सबसे सख्त लॉकडाउन, किसी को भी नहीं मिलेगी छूट

चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस ने सब कुछ ठप कर दिया है। दुनिया के...
भीलवाड़ा में कल से लागू होगा सबसे सख्त लॉकडाउन, किसी को भी नहीं मिलेगी छूट

चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस ने सब कुछ ठप कर दिया है। दुनिया के अधिकतर देश इस वक्त लॉकडाउन में हैं और लोगों को बाहर ना निकलने की हिदायत दी जा रही है। लोगों तक जरूरी सामान पहुंच इसके लिए सरकार ने लॉकडाउन की स्थिति में उचित मूल्य की दुकानें और भोजन, किराने का सामान, फल, सब्जियां, डेयरी, मांस, मछली, पशु चारे से संबंधित दुकानें खोलने की छूट दी तो इसके अलावा बैंक, बीमा कार्यालय, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हाउस को भी खुले रहने की अनुमति दी। इसके विपरीत राजस्थान का एक ऐसा जिला है जो कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच और सख्ती के साथ लॉकडाउन लागू करने की तैयारी में है। राजस्थान का यह जिला है भीलवाड़ा, जो करीब दस दिनों (3 से 13 अप्रैल) तक और सख्ती के साथ लॉकडाउन जारी रखेगा, जिसमें एनजीओ और मीडिया समेत किसी को भी छूट नहीं दी गई है। साथ ही ये भी कहा गया है कि इस सख्ती के दौरान लोगों को जरूरी सेवाओं की आपूर्ति एक तय समय सारिणी के अनुसार ही होगी। जरूरी सामान खरीदते समय लोगों को 'सामाजिक दूरी' का कड़ाई से पालन करना होगा वरना सामान आपूर्ति कराने वाली वैन को हटा दिया जाएगा। इस लॉकडाउन को वहां के प्रशासन ने महा लॉकडाउन का नाम दिया है।

बता दें कि भीलवाड़ा राजस्थान में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों के कारण चर्चा में आया है। राज्य के 30 प्रतिशत से अधिक मामले इसी शहर में आए हैं। शहर के लोगों से इस दौरान पूरी तरह से घरों में रहने को कहा जा रहा है और जिला प्रशासन ने सभी जरूरी सेवाएं घरों पर ही देने की समय सारिणी बनाई है। इस महामारी से निपटने के लिए राजस्थान के भीलवाड़ा शहर में 11 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ है। वहीं, अब जिला प्रशासन भीलवाड़ा में 10 दिन के बंद को पूरी सख्ती से लागू करने की तैयारी में है।

दस दिन तक जिले में महा लॉकडाउन

इस बारे में जानकारी देते हुए भीलवाड़ा के जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने कहा, ‘तीन अप्रैल से 10 दिन के लिए लोगों को घरों में ही रहना होगा। हम मीडिया व गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) व अन्य लोगों को जारी सभी पास रद्द करने जा रहे हैं।' इस सख्ती के दौरान लोगों को जरूरी सेवाओं की आपूर्ति एक तय समय सारिणी के अनुसार ही होगी। उन्होंने कहा कि आवश्यक सामान खरीदते समय भी लोगों को 'सामाजिक दूरी' का कड़ाई से पालन करना होगा अन्यथा सामान आपूर्ति करने वाली वैन को वहां से हटा दिया जाएगा और फिर यह वैन या वाहन पांच दिन बाद ही आएगा।

कोरोना चेन को तोड़ने के लिए कर्फ्यू में कुछ और सख्ती जरूरी

उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। जिन संस्थाओं को भोजन बांटने और दुकानदारों को राशन सामग्री पहुंचाने के लिए पास जारी किए हैं वे भी निरस्त किए जाएंगे। ये सभी व्यवस्थाएं प्रशासन की ओर से ही की जाएंगी। किसी को समस्या हो तो वे कंट्रोल रूम पर संपर्क कर सकते हैं। कोरोना चेन को तोड़ने के लिए कर्फ्यू में कुछ और सख्ती जरूरी है।

हर शहर को किया जाएगा सील

महा लॉकडाउन की तैयारियों के बीच जिला प्रशासन हर शहर को सील करेगा और इसके तहत शहर की हर कॉलोनी को सील किया जाएगा। शहर में हर बस्ती के बाहर बेरिकैड्स लगाने की व्यवस्था है ताकि कोई घर से बाहर ना निकल पाए, अगर इस सबसे बावजूद कोई बाहर निकलता है तो पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

राज्य में अब तक 129 मामले

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमित 85 वर्षीय अलवर निवासी की मौत हो गई है। वे मस्तिष्क आघात व पक्षाघात से भी पीड़ित था। राज्‍य में नौ नये कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। जिनमें से सात मरीज रामगंज, एक जोधपुर और एक झुंझुनू का है राज्‍य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या अब बढ़कर 129 तक पहुंच गई है।

इससे पहले मंगलवार सुबह तक राज्य में कोरोना वायरस के कुल 83 पॉजिटिव मामले आए, जिनमें से 26 भीलवाड़ा से हैं। वहीं, भीलवाड़ा के कुल 26 पॉजिटिव मामलों में से आठ उपचार के बाद ठीक हो गए हैं। जिले के कलेक्टर ने कहा कि अगर लोग आने वाले दिनों में अनुशासन में रहेंगे और प्रशासन का सहयोग करेंगे तो हम कोरोना वायरस संकट पर जीत हासिल करेंगे।

लिए गए कुल 3447 नमूनों में से 1194 अकेले भीलवाड़ा में

राज्य में अब तक लिए गए कुल 3447 नमूनों में से 1194 नमूने अकेले भीलवाड़ा से हैं। स्वास्थ्य टीमों ने जिले की 26 लाख से अधिक आबादी की जांच की है। अधिकारियों ने कहा कि भीलवाड़ा में दो सर्वेक्षणों में 3.74 लाख लोगों की जांच की गई है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 22.22 लाख लोग हैं।

डॉक्टर और नर्सें भी संक्रमित

भीलवाड़ा राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के कारण राज्य सरकार के लिए चिंता का कारण बना हुआ है। यहां एक निजी अस्पताल के तीन डॉक्टरों और नौ नर्सों में कोविड-19 के लक्षण पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद जो भी मामले सामने आए हैं उनमें से ज्यादातर या तो इस अस्पताल के कर्मचारी हैं या यहां इलाज के लिए आए लोग हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad