Advertisement

लखनऊ में हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं

लखनऊ में दो पहिया वाहन चलाने वाले अगर बिना हेलमेट पहने चलेंगे तो उन्हें पेट्रोलपंप पर तेल नहीं मिलेगा। यह कदम पुलिस के आदेश के बाद लोगों की सुरक्षा के दृष्टि से आज से लागू किया गया है। वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए चलाए गए इस अभियान के लिए ‘नो रुल, नो फ्यूल’ (नियम नहीं, तो ईंधन नहीं) का नारा दिया गया है।
लखनऊ में हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं

एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि यह एक बहुत ही अच्छा फैसला है। सरकार को पहले ही इस पर कदम उठाना चाहिए था। पेट्रोल पंप पर काम करने वाले एक कर्मचारी ने कहा कि वे इस फैसले का स्वागत करते हैँ। हमें कहा गया है कि यदि ग्राहक ने हेलमेंट नहीं पहना रखा हो तो उसे पेट्रोल नहीं दिया जाए।

इस योजना को सफल बनाने के लिए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने हाल ही में पेट्रोल पंप मालिकों के साथ बैठक भी की थी। राज्य सरकार ने भी पेट्रोल पंप के कर्मचारियों को उन लोगों के नंबर परिवहन विभाग को देने के लिए कहे हैं जो बिना हेलमेंट के पेट्रोल लेने आते हों। यह अभियान एक सप्ताह तक चलेगा। इसके बाद पुलिस लोगों का चालान करना शुरू कर देगी।    

लखनऊ पुलिस हेलमेट के इस्तेमाल के अलावा सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सीट बेल्ट के इस्तेमाल के लिए लिए भी अभियान चलाने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि लखनऊ में ट्रैफिक बढ़ने के साथ ही सड़क दुर्घटनाएं भी काफी बढ़ गई हैं जिसमें कई लोगों की जान गई है।  (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad