Advertisement

महाराष्ट्र एटीएस ने ISIS से जुड़े 9 संदिग्धों को किया गिरफ्तार, हथियार भी बरामद

महाराष्ट्र एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने आईएसआईएस कनेक्शन के सिलसिले में सोमवार को राज्य में कई जगह...
महाराष्ट्र एटीएस ने ISIS से जुड़े 9 संदिग्धों को किया गिरफ्तार, हथियार भी बरामद

महाराष्ट्र एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने आईएसआईएस कनेक्शन के सिलसिले में सोमवार को राज्य में कई जगह छापेमारी की। इस दौरान एटीएस ने 9 संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से कई मोबाइल समेत कुछ केमिकल भी बरामद हुए हैं। पकड़े गए संदिग्ध कथित तौर पर आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने वाले थे। इस बीच खबर है कि इस मामले में महाराष्ट्र के बाहर भी कुछ गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

महाराष्ट्र एटीएस का कहना है, 'विश्वस्त सूत्रों से मिले इनपुट के आधार पर प्रतिबंधित अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े एक समूह के लोगों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान ठाणे के मुंब्रा और औरंगाबाद जिले में पांच ठिकानों पर छापेमारी की गई। मंगलवार रात को संदिग्धों से पूछताछ की गई।'

छापे के बारे में जानकारी देते हुए एटीएस ने बताया, 'तलाशी अभियान के बाद 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। छापे की कार्रवाई के दौरान कुछ केमिकल, पाउडर, मोबाइल फोन, हार्ड ड्राइव, सिमकार्ड, ऐसिड बोतल और धारदार चाकू बरामद किए गए हैं। यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून 1967) के तहत गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इस मामले में आगे की जांच अभी जारी है।'

'सीरिया में लेनी थी फिदायीन ट्रेनिंग'

एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि पकड़े गए सभी संदिग्ध सीरिया जाने वाले थे। वहां उन्हें फिदायीन ट्रेनिंग दी जानी थी। पकड़े गए पांच संदिग्ध औरंगाबाद और चार ठाणे जिले के मुंब्रा के रहने वाले हैं। एटीएस इनसे सख्ती से पूछताछ कर रही है। एटीएस ने ठाणे में जिन संदिग्धों को पकड़ा है, वे सभी पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया की औरंगाबाद शाखा के सलमान के संपर्क में थे।

मुंब्रा में हिरासत में लिए गए एक नाबालिग सहित मोहम्मद मजहर शेख, मोहसिन खान और फहद शाह के नाम सामने आ रहे हैं। मोहम्मद मजहर शेख मकैनिकल इंजिनियर और मोहसिन खान सिविल इंजिनियर है। फहद शाह आर्किटेक्ट बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, सभी को पहले हिरासत में लिया गया और फिर एटीएस टीम उनके घर पहुंची।

'तड़के ली थी तलाशी'

मजहर के भाई अजहर ने मीडिया को बताया, 'मजहर औरंगाबाद में अपने एक दोस्त सलमान के निकाह में शामिल होने की बात कहकर घर से गया था। बाद में उसका मोबाइल बंद हो गया। मंगलवार को तड़के तीन बजे खुद को एटीएस का अधिकारी बताने वाले कुछ लोग उसके घर आए थे। उन्होंने घर की तलाशी लेकर कोना-कोना छान मारा था।' पुलिस वाले अजहर के घर से सभी सदस्यों के मोबाइल फोन, सिम कार्ड, उर्दू की कुछ पुस्तकें और एक लैपटॉप अपने साथ ले गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad