Advertisement

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें सतर्क

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार 22 जुलाई को महाराष्ट्र में आने वाले कुछ घंटो में बिजली और आंधी के साथ-साथ...
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें सतर्क

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार 22 जुलाई को महाराष्ट्र में आने वाले कुछ घंटो में बिजली और आंधी के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताते हुए कहा है कि महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में अगले तीन घंटो में भरी वर्षा हो सकती है।

विदर्भ के नागपुर और अमरावती जिलों सहित चंद्रपुर के कुछ स्थानों जैसे भंडारा,यवतमाल,गढ़चिरौली,वर्धा और गोंदीला में अलग-अलग स्थान पर बिजली गरजने के साथ-साथ बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है। लेकिन विदर्भ के अकोला जिले में अलग-अलग स्थान पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है कि घर से बाहर निकलते वक्त सावधान रहे। आईएमडी के अनुसार अगले तीन घंटो में मुंबई के पालघर,रायगढ़,रत्नागिरी,सिंधुदुर्ग,ठाणे और सतारा के घाटों में मध्यम बारिश हो सकती है। लोगों को हानि ना पहुंचे इस कारणवश इन सभी इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात की गई है।

एनडीआरएफ ने कहा है कि मुंबई में तीन टीमों और नागपुर में एक टीम को तैनात किया गया है। सभी टीमें अपने-अपने स्थान पर आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार है और निचले इलाके व भूस्खलन वाले इलाकों में भ्रमण कर रही हैं।

मुंबई में पिछले कुछ सप्ताहों से हो रही भारी बारिश के कारण मुंबई पुलिस ने नागरिकों को तटीय क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए कहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली(सीमापुरी) एनसीआर (हिडन एएफ स्टेशन गाजियाबाद,इंदिरापुर, छपरौला,नोएडा,दादरी,ग्रेटर नोएडा,गुरुग्राम,मानेसर) यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में बिजली के साथ-साथ मध्यम बारिश की संभावना है।

उन्होंने यह भी कहा है कि अगले दो घंटों के भीतर रामपुर, पिलखुआ, हापुड़, गिलोटी, संभल, बिलारी मिलक, सिकंदराबाद,चंदौली, बुलंदशहर, बहजोई, देबाई नरौरा, सहसवान, अतरौली, अलीगढ़, इगलास, सिकंदर, राव, राया, हाथरस, जलेसर (यू पी) सिद्धमुख, भिवारी, लक्ष्मणगढ़ और राजगढ़ (राजस्थान) में भारी वर्षा हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इसके अतिरिक्त आईएमडी ने 21 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था जिसमें भारी से भारी बारिश होने की बात कही गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad