Advertisement

लंगर पर GST माफ करवाने को लेकर संसद के बाहर पंजाब के सांसदों का प्रदर्शन

गुरुद्वारों में लंगर की सामग्री पर केंद्र का जीएसटी माफ करवाने के लिए पंजाब के सांसदों ने बुधवार को...
लंगर पर GST माफ करवाने को लेकर संसद के बाहर पंजाब के सांसदों का प्रदर्शन

गुरुद्वारों में लंगर की सामग्री पर केंद्र का जीएसटी माफ करवाने के लिए पंजाब के सांसदों ने बुधवार को संसद भवन से बाहर प्रदर्शन किया। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व में किए गए प्रदर्शन में कांग्रेसी सांसद संतोख सिंह, परमजीत सिंह औजला, अकाली सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा, बलविंद्र सिंह भूंदड़, बिहार की सांसद रंजीता रंजन व रवनीत सिंह बिट्टू शामिल हुए।

रोष प्रदर्शन के दौरान जाखड़ ने कहा कि पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने लंगर सामग्री पर राज्य सरकार का जीएसटी हिस्सा माफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को पंजाब सरकार द्वारा उठाए गए कदम से प्रेरणा लेनी चाहिए। अब केंद्र सरकार को इस संबंध में दरियादिली दिखाते हुए जीएसटी माफ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब तथा श्री दुर्गायाणा मंदिर के लंगरों की सामग्री पर जीएसटी को पूरी तरह से माफ किया जाए।

उन्होंने कहा कि इसका केंद्र सरकार के खजाने पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा परन्तु केंद्रीय वित्त मंत्रालय इस संबंध में सहयोग देने के लिए तैयार नहीं हो रहा है। जाखड़ ने कहा कि लंगर बिना किसी भेदभाव के वितरित होता है तथा यह कोई व्यापारिक वस्तु भी नहीं है जिस पर सरकार टैक्स लगाए। लोगों की धार्मिक भावनाएं लंगर के साथ जुड़ी हुई है। सदियों से लंगर भारतीय परम्परा का हिस्सा रहा है इसलिए लंगर व प्रसाद पर टैक्स लगाना किसी भी ढंग से उचित नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार को बिना किसी देरी के लंगर व प्रसाद पर जीएसटी माफ करना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad