Advertisement

यूपी: वाराणसी नगर निगम जारी करेगा 200 करोड़ रुपए का म्‍युनिसपल बांड

लखनऊ  नगर निगम के बाद अब बनारस नगर निगम भी बॉन्ड लाने जा रही है। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी...
यूपी: वाराणसी नगर निगम जारी करेगा 200 करोड़ रुपए का म्‍युनिसपल बांड

लखनऊ  नगर निगम के बाद अब बनारस नगर निगम भी बॉन्ड लाने जा रही है। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सरकार में  नगर निकायों को स्वायत्त बनाने की मुहिम में लखनऊ नगर निगम ने अभी हाल में ही मुम्‍बई स्‍टॉक एक्‍सचेंज में अपना म्‍युनि‍सपल बांड जारी किया है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मुम्‍बई स्टॉक एक्सचेंज पहुच कर विधवत शुरुवात की ।अब वाराणसी नगर निगम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में विकास की रफ्तार दोगुनी करने के लिए म्‍युनिसपल बांड जारी करने जा रहा है। शहर के बुनियादी ढ़ांचे और जनसुविधाओं को बढ़ाने के लिए वाराणसी नगर निगम 200 करोड़ रुपए का म्‍युनिसपल बांड जारी करने की तैयारी में जुट गया है। लखनऊ के बाद वाराणसी प्रदेश का दूसरा नगर निगम होगा जो अपना बांड जारी करेगा। 
 
इस के पीछे ये बताया जा रहा है कि म्‍युनिस्‍पल बांड जारी होने से बनारस में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय निवेश भी बढ़ेगा। आंकड़ों के मुताबिक यूपी आने वाले 65 प्रतिशत पर्यटकों की पसंद काशी है। बांड जारी होने के बाद काशी में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार व आय के संसाधन काफी तेजी से बढ़ेंगे। बॉन्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को वाराणसी  के विभिन्न बुनियादी ढांचागत योजनाओं और विकास में निवेश किया जाएगा।म्युनिस्पल बांड जारी करने के लिए कंसल्टेंट फर्म या मर्चेंट बैंकर का चयन के लिए टेंडर निकला जा चुका है। 
 
वाराणसी नगर निगम में अभी हाल ही में 89 राजस्‍व ग्राम और शामिल किए गए हैं। निगम का दायरा बढ़ाने के साथ वहां बुनियादी ढ़ाचे को मजबूत करने की जिम्‍मेदारी भी अब नगर निगम की होगी। नगर आयुक्‍त गौरांग राठी के मुताबिक म्‍युनिसपल बांड जारी होने के बाद नगर निगम की जनता में छवि अच्‍छी होगी। दुनिया भर से निवेश जुटाने में भी काफी मदद मिलेगी। वहीं, बांड जारी होने के बाद अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप रेटिंग करने वाली एजेंसियों को भी कोई कठिनाई नहीं होगी और निगम की रेटिंग में सुधार होगा। उन्‍होंने बताया कि कंसल्टेंट फर्म या मर्चेंट बैंकर का चयन के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है। इनमें भारत सरकार के नगर विकास  विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक 9 कंपनिया भाग ले सकेंगी ,जिसमे एके कैपिटल सर्विसेस लिमिटेड ,एक्सिस बैंक लिमिटेड ,दर्शावा एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड ,आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड , आईसीआरए मैनेजमेंट कंसल्टिंग सर्विसेस लिमिटेड , एसबीआई कैपिटल मार्किट लिमिटेड ,स्पा कैपिटल एडवाइजर लिमिटेड , एसआरईआई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड ,यस बैंक लिमिटेड शामिल हैं। नगर निगम जिस कंसल्टेंट का चयन करेगा, वह कंसल्टेंट कम मैर्चेन्ट बैंकर होगा। जो कंसल्टेंट बांड जारी करने के साथ ही व्यापार का तरीका भी बताएगा। जो रेटिंग एजेंसियो के नियमों  के चलते सुरक्षित निवेश भी है।
 
इसको को लेकर  नगर निगम के मुख्य लेखा अधिकारी मनोज त्रिपाठी ने बताया कि क्रिसल , आईसीआरए ,केएआरई ,ब्रिक वर्क जैसी एजेंसिया नगर निकायों की रेटिंग करती हैं। इनमे से दो एजेंसी का रेटिंग कराना जरूरी होता और डबल ए या ट्रिपल ए ग्रेड के नगर निकाय ही अपना  बांड जारी कर सकते हैं । ऐसे में  वाराणसी नगर निगम की वर्तमान इन्वेस्टमेंट रेटिंग ट्रिपल बी है। जिसे सुधार कर निवेश हेतु डबल ए में परिवर्तित किया जाना तय है। नगर निगम  वाराणसी में म्युनिसपल बांड  लिए अपर आयुक्त कि अध्यक्षता में समिति भी गठित कर दी गई है।
 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad