Advertisement

नागालैंड विधानसभा चुनाव में बना इतिहास, पहली बार किसी महिला ने जीता विधानसभा चुनाव

नगालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर हेखानी जखालू ने गुरूवार को इतिहास रच...
नागालैंड विधानसभा चुनाव में बना इतिहास, पहली बार किसी महिला ने जीता विधानसभा चुनाव

नगालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर हेखानी जखालू ने गुरूवार को इतिहास रच दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारत निर्वाचन आयोग ने बताया कि दीमापुर-तीन सीट से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपीपी) की उम्मीदवार जखालू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (लोजपा-रामविलास) के अजेतो जिमोमी को 1,536 मतों के अंतर से हराया।

इस बार नगालैंड विधानसभा चुनाव में चार महिला उम्मीदवारों– हेखानी जखालू, सलहूतु क्रुसे, हुकली सेमा और रोजी थॉम्पसन ने चुनाव लड़ा है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार एनडीपीपी की सलहूतु क्रूसे पश्चिमी अंगामी सीट से आगे हैं और भाजपा की हुकली सेमा भी अतोइजू निर्वाचन क्षेत्र से आगे हैं।

 

चुनाव आयोग के मुताबिक, नागालैंड विधानसभा चुनाव की पांच सीटों पर नतीजे जारी हो चुके हैं। इनमें दो सीटों पर भाजपा, एक सीट पर एनडीपीपी और दो सीटों पर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ने जीत हासिल की है।

वहीं, 55 सीटों के रुझानों में 25 सीटों पर एनडीपीपी आगे चल रही है। मेघालय के चुनावी रुझानों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सभी पार्टियों का खेल बिगाड़ दिया है। यहां 18 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं, जिसके चलते किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad