Advertisement

पाक ने करतारपुर साहिब का प्रबंधन सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से छीना, विदेश मंत्रालय ने जताया कड़ा विरोध

 पिछले वर्ष श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए खोले गए...
पाक ने करतारपुर साहिब का प्रबंधन सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से छीना, विदेश मंत्रालय ने जताया कड़ा विरोध

 पिछले वर्ष श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए खोले गए पाकिस्तान के श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का प्रबंधन पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी से छीन कर पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पाकिस्तान के विस्थापित ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड को दे दिया है। इमरान सरकार के इस इकतरफा फैसले के प्रति भारत के सिख श्रद्वालुओं और सिखों की सर्वोच्च संसद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) में भारी रोष है। एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने पाकिस्तान के इस फैसले की कड़े निंदा की है तथा फैसले तुरंत वापस लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि करतारपुर साहिब का प्रबंधन पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ही देख सकती है क्योंकि वह सिख संगत की भावनाओं और करतारपुर साहिब के महत्व को अच्छे से समझती है।

विदेश मंत्रालय ने भी श्री करतापुर साहिब के प्रबंधन को लेकर लिए गए पाकिस्तान सरकार के फैसले की निंदा की है। मंत्रालय की ओर से जारी पत्र जारी करके कहा गया है कि पाकिस्तान का फैसला सिख संगत की आस्था और धार्मिक भावनाओं के खिलाफ है। इस तरह के फैसले पाकिस्तान सरकार की पोल खोलते हैं। इन हरकतों से पाकिस्तान का असली चेहरा दुनिया के सामने उजागर होता है।

शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने तथा पाकिस्तान सरकार से अनुरोध करने का आग्रह किया कि वह श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (पीएसजीपीसी) को बहाल करे तथां ईवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के तहत स्थापित नौ मैंबरीय प्रबंधन कमेटी को रद्द करें। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे को पाकिस्तान के समकक्ष इमरान खान के साथ तत्काल उठाने का अनुरोध करते हुए कहा कि  विदेश मंत्रालय को  जल्द से जल्द गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर को  यथास्थिति बहाल करने की जिम्मेदारी सौंपी जाए।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने आउटलुक से बातचीत में कहा, “पाकिस्तान का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है, पाकिस्तान की इमरान सरकार  ने गुरुद्वारे का प्रबंधन एक सिख संगठन से छीनकर आईएसआई  संगठन पाकिस्तान विस्थापित ट्रस्ट बोर्ड को सौंपा है। एक साल पहले खुले करतार पुर साहिब गुरुद्वारे को भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच एक कॉरिडोर का निर्माण किया गया था, इसका उद्घाटन भारत की तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। पाकिस्तान की तरफ कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया था। कोरोना महामारी की वजह से मार्च महीने से कॉरिडोर बंद है, जिसे अभी तक नहीं खोला गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad