Advertisement

रविवार को काशी दौरे पर पीएम मोदी, करेंगे “काशी एक, रूप अनेक’’ कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान 16-17 फरवरी को “काशी एक, रूप अनेक’’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसका...
रविवार को काशी दौरे पर पीएम मोदी, करेंगे “काशी एक, रूप अनेक’’ कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान 16-17 फरवरी को “काशी एक, रूप अनेक’’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह देश का पहला ऐसा कार्यक्रम है जिसमें 10 हजार से अधिक बुनकर-कारीगर शामिल होंगे और अपनी कला पूरी दुनिया को दिखाएंगे। संस्थान का कहना है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में न सिर्फ बुनकरों को बेहतर स्किल, बल्कि बेहतर रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। साथ ही, इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री के ‘न्यू इंडिया’ की परिकल्पना भी सिद्ध होगी। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 'वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट’ की झलक भी देखने को मिलेगी।

एक दिवसीय दौरे पर बनारस आ रहे हैं पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 16 फरवरी 2020 को एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। दीनदयाल हस्तकला संकुल में हस्त शिल्प उत्पादकों से जुड़े दो दिवसीय कार्यक्रम में पीएम मोदी विभिन्न देशों से आने वाले खरीरदारों और कारीगरों से संवाद करेंगे। आस्ट्रेलिया, कनाडा, यूएसए व इटली से करीब 35 खरीदार संकुल में लगी प्रदर्शनी देखने बनारस में तीन दिन रुकेंगे व बुनकर बहुल इलाकों में जाकर उनसे मिलेंगे। 

गुणवत्ता सुधारने व ब्रांडिंग का सिखाया जाएगा गुर  

उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान के मुताबिक, दो दिवसीय प्रदर्शनी में ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट) के तहत उत्तर प्रदेश के 100 से अधिक शिल्पियों के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट से जुड़े कारीगरों व बुनकरों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों की मानक के अनुरूप गुणवत्ता सुधारने व उसकी ब्रांडिंग का गुर भी सिखाया जाएगा। 

'अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी लेंगे भाग'

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए यूपीआईडी की चेयरपर्सन क्षिप्रा शुक्ला ने कहा, “इस आयोजन में यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के ब्रांड और खरीदार भी शामिल होंगे। इस आयोजन में आईकेईए और गोदरेज जैसे अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी भाग लेंगे।” साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में तकनीकी सत्र, उत्पादों की तीन दिवसीय प्रदर्शनी, 3000 से अधिक टूलकिट और सुरक्षा किट का प्रसार, कारीगरों, क्रेता-विक्रेता की बैठक, फोटोग्राफी और कला कार्यशाला भी शामिल होंगे।

दी जाएगी नए डिजाइन से लेकर रंग तक की जानकारी

“काशी एक, रूप अनेक’’ दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने वाले इंटरनेशनल बायर्स की ओर से टेक्निकल सेशन एवं नॉलेज कान्क्लेव किया जाएगा। इस सेशन में कारीगरों को नए डिजाइन की महत्ता, कलर कॉम्बिनेशन के बारे में बताया जाएगा। कारीगरों व शिल्पियों को अपने उत्पाद की बेहतरीन तस्वीरें खींचने का गुर सिखाया जाएगा ताकि ऑनलाइन बाजार में वे अपने उत्पाद का अच्छा प्रेजेंटेशन कर सकें।

बनारस की गलियों से करेंगे हुनरमंद हाथों की तलाश

इस कार्यक्रम में शिरकत करने वाले दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले खरीरदार बनारस की गलियों से हुनरमंद हाथों की तलाश भी करेंगे। 17 फरवरी को खरीददार गुलाबी मीनाकारी, हैंडलूम, लकड़ी के खिलौने, मेटल रेपूसी के इलाके में जाएंगे और देखेंगे कैसे कारीगर उत्पाद तैयार करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad