Advertisement

PM मोदी ने उदयपुर में किया 15 हजार करोड़ की सड़क परियोजना का उद्धाटन

उदयपुर पहुंचने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाइवे प्रॉजेक्ट्स का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए।
PM मोदी ने उदयपुर में किया 15 हजार करोड़ की सड़क परियोजना का उद्धाटन

प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे विशेष विमान से उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचें, जहां राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वरिष्ठ अधिकारियों ने पीएम का स्वागत किया।

15 हजार करोड़ की सड़क परियोजना का शुभारंभ

इसके बाद पीएम मोदी ने यहां लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली सड़क परियोजना का उद्घाटन किया। इनमें चंबल नदी पर बना हैंगिंग ब्रिज भी शामिल है। इस दौरान मोदी ने 12 नेशनल हाईवे के उन्नयन कार्य और 48 हाईवे पर सड़क सुरक्षा संबंधी कामों का लोकार्पण भी किया, जिसकी लागत करीब 5,610 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही 10 नेशनल हाईवे के उन्नयन कार्य का भी शिलान्यास किया, जिस पर करीब 7,822 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इनके अलावा राजस्थान सरकार की ओर से करीब 12 हजार करोड़ रुपए के स्टेट हाईवे, रिंग रोड, संपर्क सड़कों और ग्रामीण सड़कों के लोकार्पण व शिलान्यास कराया गया।


PM का संबोधन

इसके बाद पीएम मोदी ने उदयपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाढ़ पीड़ितों के साथ संकट की इस घड़ी में भारत सरकार उनके साथ है। पहले के लोग सिर्फ घोषणा करते थे अमल नहीं, लेकिन हम काम करने में यकीन करते हैं। हम देश को मंजिल तक पहुंचाना चाहते हैं, और राजस्‍थान का कायापलट कर देंगे।


अच्छा रोड बनने से होगा किसानों के जीवन में परिवर्तन

मोदी ने कहा कि देश को अगर आगे ले जाना है तो व्यवस्थाओं को भी आधुनिक बनाना होगा। अच्छा रोड बनने की वजह से गांव के किसानों के जीवन में परिवर्तन आया। जब सड़क बन जाती है तो गांव की गरीब मां अस्पताल पहुंच पाती है। विश्वभर का पर्यटक राजस्थान से परिचित है। यहां एक ऐसी चुंबकीय शक्ति है जो दुनिया से यात्रियों को खींचती है। पर्यटक अपनी जेबें खाली करने आता है और यहां के लोगों की जेबें भरने आता है।


ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क

ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के बारे में बताते हुए पीम मोदी ने कहा कि भारत सरकार इन्फ्रास्टक्चर पर इसीलिए ध्यान दे रही है, ताकि दूर-सुदूर के बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। लाखों किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क लगाया जा रहा है। जब यह लग जाएगा तो शिक्षा, चिकित्सा में सुधार हो जाएगा।

पीएम ने कहा, यह ऐसी सरकार है जो गरीब के घर जाकर गैस का चूल्हा देने का अभियान चला रही है। पहले से दो गुना सड़कें बन रही हैं। उन्‍होंने कहा कि हमने काम का स्केल, स्कोप बढ़ाया है और स्किल में भी सुधार किया है। जीएसटी दुनिया के लिए एक अजूबा है, रातोंरात सारे देशवासी एक व्यवस्था को स्वीकार कर लें, यह हिंदुस्तान में ही हो सकता है।'

इन बड़े प्रोजेक्ट से रूबरू होगी जनता

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम वेबकास्टिंग के जरिये कोटा में हैंगिंग ब्रिज, बाड़मेर में टाउन हॉल सभागार, जैसलमेर जिले में आरटीडीसी होटल, पोकरण-जंक्शन पॉइन्ट एनएच-15 तथा एनएच-114 टर्मिनेशन पॉइन्ट पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

बता दें कि राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी राजस्थान यात्रा है, लेकिन सिर्फ राजस्थान की परियोजनाओं की दृष्टि से देखें तो यह मोदी की साढ़े तीन साल में पहली यात्रा कही जा सकती है। इससे पहले की दो यात्राओं में वे एक बार मृदा परीक्षण की राष्ट्रीय योजना शुरू करने और दूसरी बार विकासशील देशों के राष्ट्रप्रमुखों के सम्मेलन के लिए आए थे। राजनीतिक दृष्टि से इस यात्रा को राजस्थान में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad