Advertisement

महाराष्ट्र में 23 जून से पॉलिथीन बैन, पकड़े जाने पर लगेगा भारी जुर्माना

महाराष्ट्र में आज यानी शुक्रवार को पॉलिथीन इस्तेमाल का आखिरी दिन है क्योंकि राज्य में 23 जून से...
महाराष्ट्र में 23 जून से पॉलिथीन बैन, पकड़े जाने पर लगेगा भारी जुर्माना

महाराष्ट्र में आज यानी शुक्रवार को पॉलिथीन इस्तेमाल का आखिरी दिन है क्योंकि राज्य में 23 जून से प्लास्टिक बैन हो जाएगा। अगर अब आप बैन प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए पाए गए तो 5 हजार से लेकर 25 हजार तक का जुर्माना के अलावा जेल भी हो सकती है। पॉलिथीन पर बैन लगने से मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र पर इसका बड़ा असर पड़ेगा।

जानकारी के मुताबिक, वैसे तो बैन का मतलब पूर्ण बैन है और इसमें मैन्युफैक्चरर से लेकर डिस्ट्रीब्यूटर, दुकानदार, होटल, रेस्त्रां और हमारे आपके घर सब शामिल हैं। लेकिन इसमें कुछ मामलों में खास किस्म के प्लास्टिक के इस्तेमाल की छूट भी दी गई है जैसे कि दवाओं की पैकिंग, कचरा इक्कठा करने वाला बैग आदि।

इस्तेमाल करने पर लगेगा 25 हजार का जुर्माना 

शनिवार के बाद अगर कोई दुकानदार या आम नागरिक पॉलिथीन इस्तेमाल करता पकड़ा गया तो उसपर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि दूसरी बार में दस और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार का जुर्माना लगेगा। साथ ही, तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

प्लास्टिक इस्तेमाल को रोकन के लिए BMC ने नियुक्त किए 250 इंस्पेक्टर

बारिश के दिनों में मुंबई में जलभराव की समस्या आम बात है। प्लास्टिक की वजह से नाले-सीवर जाम हो जाते हैं, जिससे बारिश का पानी निकल नहीं पाता है। मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने मुंबई में प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों को पकड़ने के लिए करीब 250 इंस्पेक्टर भी नियुक्त किए हैं। देश में पहली बार आम आदमी पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर इतना सख्त बैन लगाया जा रहा है।

जागरूकता फैलाने के लिए शनिवार को प्रदर्शनी लगाएगी बीएमसी

आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए शनिवार को बीएमसी एक प्रदर्शनी भी लगाने जा रही है। इस प्रदर्शनी में बताया जाएगा कि प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर और क्या-क्या इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस आदेश का किसी ने किया विरोध, कई ने किया स्वागत

बैन की खबर आते ही प्लास्टिक उत्पादक और आम रिटेल व्यापारी इस बैन का विरोध कर रहे हैं। इन लोगों का मानना है कि इससे उन्हें कारोबार में काफी असुविधा होगी और बैन जल्दबाजी में लागू किया जा रहा है।

वहीं, ज्यादातर लोग इस बैन का स्वागत कर रहे हैं। इस बैन के बाद कागज की फैक्ट्री पर काम का बोझ बढ़ गया है। अचानक कागज के थैले की मांग में जबरदस्त उछाल आने से डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad