Advertisement

ऑड-ईवन स्कीम में इस बार निजी सीएनजी वाहनों को नहीं मिलेगी छूट: केजरीवाल

दिल्ली में इस बार 4 नवंबर से 15 नवंबर तक लागू होने जा रही ऑड-ईवन स्कीम में निजी सीएनजी वाहनों को छूट नहीं...
ऑड-ईवन स्कीम में इस बार निजी सीएनजी वाहनों को नहीं मिलेगी छूट: केजरीवाल

दिल्ली में इस बार 4 नवंबर से 15 नवंबर तक लागू होने जा रही ऑड-ईवन स्कीम में निजी सीएनजी वाहनों को छूट नहीं मिलेगी जबकि कुछ शर्तों के साथ महिलाओं को छूट दी जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस स्कीम के तहत निजी सीएनजी वाहनों को छूट नहीं दी जाएगी लेकिन बसों,ऑटो और टैक्सियों जैसे सीएनजी पर चलने वाले सार्वजनिक परिवहन वाहनों को छूट दी गई है। उन्होंने बताया कि पिछली बार ऑर्ड -ईवन के दौरान ये देखने में आया कि सीएनजी स्टीकर को बेचा गया है। इसलिए इस बार निजी सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी जा रही है।

महिलाओं को मिलेगी छूट

केजरीवाल ने कहा कि जिस गाड़ी को महिला ड्राइव कर रही होगी या उसमें महिला बैठी होगी, उसे छूट होगी। इसके अलावा गाड़ी में अगर 12 साल तक का बच्चा है उसे भी इस योजना के तहत छूट दी जाएगी फिर वह चाहे लड़का हो या लड़की।

दुपहिया वाहनों पर अभी फैसला नहीं

उन्होंने कहा कि इस बार भी दुपहिया वाहनों को ऑर्ड-ईवन से दूर रखा गया है। ये जरूर है कि दुपहिया  वाहन सबसे ज्यादा प्रदूषण करते है लेकिन अभी दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली इतनी मजबूत नहीं हुई है। इसलिए इस पर बैन नहीं लगाया जा सकता है। सरकार और विशेषज्ञों के साथ इस पर चर्चा चल रही है और इस पर जल्द ही फैसला करेंगे।

केजरीवाल सरकार ने साल 2016 में पहली बार ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया था। यह स्कीम प्रदूषण पर लगाम लगाने  के इरादे से लाई गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad