Advertisement

राहुल गांधी का दो दिवसीय मणिपुर दौरा, हिंसा के कारण बेघर हुए लोगों से मुलाकात कर बांटेंगे दुख-दर्द

मणिपुर राज्य में फैली जातीय हिंसा के प्रभाव से पूरा देश वाकिफ है। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा वहां की...
राहुल गांधी का दो दिवसीय मणिपुर दौरा, हिंसा के कारण बेघर हुए लोगों से मुलाकात कर बांटेंगे दुख-दर्द

मणिपुर राज्य में फैली जातीय हिंसा के प्रभाव से पूरा देश वाकिफ है। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा वहां की स्थिति नियंत्रित करने के प्रयत्न लगातार किए जा रहे हैं। अब इसी बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का दो दिवसीय दौरा शुरू हो रहा है। गुरुवार को मणिपुर पहुंचने के पश्चात वह राहत शिविरों में जाकर हिंसा के पीड़ितों से मिलेंगे और नागरिक समाज संगठनों के साथ बैठक करेंगे। कांग्रेस पार्टी ने इस बात की पुष्टि की है।

विदित हो कि तीन मई को मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद यह कांग्रेस नेता का राज्य का पहला दौरा है। पार्टी के एक नेता ने बताया, "इंफाल पहुंचने के बाद, गांधी चुराचंदपुर जनपद में राहत शिविरों में जाएंगे। इसके बाद वह बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में विस्थापितों से मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को, गांधी इंफाल में राहत शिविरों में जाएंगे और उसके बाद कुछ नागरिक समाज संगठनों से बातचीत करेंगे।"

पिछले महीने भड़की हिंसा के बाद लगाए गए 300 से भी अधिक राहत शिविरों में फिलहाल करीब 50 हज़ार लोग ठहरे हुए हैं। मेइती और कुकी समुदाय में भड़की हिंसा में अबतक राज्य के 100 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पहली बार तीन मई को तब दंगा भड़का था जब मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में जनजातीय एकजुटता मार्च का आयोजन किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad