Advertisement

सर्वाधिक भाजपा सांसद यूपी के होने के कारण रेल सुुधार भी प्रदेश में ज्यादा होगा

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल में सुधार का सबसे अधिक फायदा उत्तर प्रदेश को होगा क्योंकि इसी प्रदेश ने पार्टी के सबसे ज्यादा सांसद चुनकर भेजे हैं। प्रभु ने लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर कई योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के मौके पर कहा ज्यादा सांसद भेजने के कारण हमारी जिम्मेदारी है कि हम प्रदेश को ज्यादा से ज्यादा दें।
सर्वाधिक भाजपा सांसद यूपी के होने के कारण रेल सुुधार भी प्रदेश में ज्यादा होगा

प्रभु ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ गोमतीनगर टर्मिनल के पहले चरण के कार्य का लोकार्पण किया। साथ ही टर्मिनल के दूसरे चरण के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है, जैसा हवाई अड्डों के टर्मिनल का होता है। इसे विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग देश के विभिन्न राज्यों में रहते हैं और हमारा प्रयास होगा कि यात्रियों को भरपूर सुविधा मिले। पिले दो सालों में उत्तर प्रदेश के लिए 43 हजार 453 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाएं मंजूर की गयी।

प्रभु ने बताया कि यात्रियों की शिकायत के लिए नए प्रबंध किए गए हैं। ई-केटरिंग के द्वारा अवधी खाना भी यात्रियों को अपनी सीट पर मिलेगा। आम आदमी की सुरक्षा के लिए एक सेफ्टी फंड भी बन रहा है।

रेल मंत्री ने कहा कि लंबे समय से रेलवे की ओर ध्यान नहीं दिया गया। यात्रियों की संख्या तो बढ़ी लेकिन साधन नहीं बढ़े। रेलवे में निवेश भी अपेक्षानुरूप नहीं हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे को बड़े स्तर पर महत्व दिया। उसी का नतीजा है कि अब रेलवे में बड़े पैमाने निवेश हो रहा है। प्रभु ने बताया कि रेल को गति देने के लिए एक संयुक्त उपक्रम कंपनी का गठन किया जा रहा है। इस प्रस्ताव को 16 राज्यों ने मान लिया है। इससे रेल नेटवर्क के विकास में तेजी आएगी। देश में 400 रेलवे स्टेशनों को और अच बनाने की शुरुआत भी कर दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad