Advertisement

राज्य सभा में गूंजी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन विसंगति, सांसद संजय सिंह ने उठाया मुद्दा

असम से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद और अमेठी राजघराने के मौजूदा मुखिया डॉ. संजय सिंह ने राज्य सभा में...
राज्य सभा में गूंजी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन विसंगति, सांसद संजय सिंह ने उठाया मुद्दा

असम से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद और अमेठी राजघराने के मौजूदा मुखिया डॉ. संजय सिंह ने राज्य सभा में हौसला पोषण मिशन और हॉट कुक्ड योजना को दोबारा शुरू करने की मांग की। साथ ही उन्होंने प्रदेश में कार्यरत करीब चार लाख्‍ा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन विसंगति का मुद्दा भी उठाया।

राज्‍य सभ्‍ाा के श्‍ाून्‍यकाल में सवाल उठाते हुए डाॉ ‌सिंह  ने कहा ‌कि प्रदेश में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चार हजार और सहायिकाओं को दो हजार रुपए प्रति माह मानदेय मिलता है। जबकि इनसे टीकाकरण से लेकर बीएलओ तक के अन्य कई कार्य भी कराए जाते हैं। सिंह  ने कहा ‌कि कुपाोषित प्रेगनेंट महिलाओं के ‌लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर ख्‍ाना, फल, दूध्‍ा, घ्‍ाी आदि दी जाने वाली हौसला पोषण मिशन योजना और बच्‍चाों की हाट कुक्‍ड याोजना को प्रदेश की नई सरकार ने बंद कर दिया है।

हालांकि, योगी सरकार ने कहा था कि हॉट कुक्ड फूड योजना को मध्याह्न भोजन योजना के लिए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर संचालित किया जाएगा। योजना के संचालन के लिए हॉट कुक्ड फूड योजना की धनराशि को केंद्रवार आईसीडीएस केंद्र-हॉट कुक्ड फूड निधि नाम से ग्राम पंचायत स्तर पर अलग बैंक खाता खोला जाएगा। इस बैंक खाते का संचालन गांव के प्रधान, सदस्य व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा संयुक्त रूप से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य सभा सांसद डॉ. संजय सिंह ने ‘आउटलुक’ को बताया कि राज्य में सरकार ने राल्‍य कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया है। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में भी वृद्धि होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने हौसला पोषण मिशन और हॉट कुक्ड योजना को पुन: शुरू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से और भी जो योजनाएं प्रदेश में बंद की जा रहीं हैं, उन्हें भी चालू किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad