Advertisement

मध्‍य प्रदेश में शिक्षा मंत्री के क्षेत्र में झोपड़ी में चल रहे स्कूल

मध्‍य प्रदेश में छोटी सी झोपड़ी। 8-10 बल्लियों और घासफूस से बनी छत, दीवारें गायब, जमीन कच्ची। यह झोपड़ी ही पूरा प्राथमिक स्कूल है। 1 से 5 तक कक्षाएं यहां चल रही हैं। कुल 15 विद्यार्थी पढ़ते हैं। इन्हें पढ़ाने के लिए 3 शिक्षक हैं। यह स्कूल है मोरूद गांव में। यह गांव हरसूद विधानसभा क्षेत्र में आता है। प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह यहां के विधायक हैं। वनग्राम मोरूद में 35 परिवार हैं, 150 लोग रहते हैं। इनके बच्चों के लिए यहां 2005 में सेटेलाइट स्कूल शुरू हुआ। इसे 2008 में प्राथमिक स्कूल का दर्जा मिला।
मध्‍य प्रदेश में शिक्षा मंत्री के क्षेत्र में झोपड़ी में चल रहे स्कूल

आठ साल हो गए लेकिन अभी तक स्कूल भवन नहीं बना। मंत्री शाह कभी यहां आए ही नहीं, इसलिए अफसरों ने भी ध्यान नहीं दिया। शिक्षक झोले में स्कूल का रिकॉर्ड लेकर आते हैं और पढ़ाकर चले जाते हैं। न पानी और न शौचालय। सर्द हवा, धूप की तेज तपन और बारिश में स्कूल लगने का सवाल ही खड़ा नहीं होता। यहां पदस्थ तीनों शिक्षक प्रधान पाठक बंशीलाल सावनेर सेल्दा, शिक्षक किशोर उइके सुरगांव बंजारी तथा महेश हिरे खिरकिया से अप-डाउन करते हैं। 

डीपीसी, खंडवा आरके सेन ने कहा कि  वनग्राम मोरूद से दो किमी के दायरे में कोई दूसरा स्कूल नहीं है। इसलिए अभी तक युक्तियुक्तकरण नहीं हो सका। जिन स्कूलों में कम बच्चे हैं, उन्हें सितंबर अंत तक पास के स्कूलों में मर्ज कर दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad