Advertisement

हरियाणा: गुरुग्राम में खुले में नमाज पर विरोध प्रदर्शन तेज, हिरासत में हिंदू संगठनों के 30 सदस्य

गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर-12 से मुस्लिमों को 'नमाज' पढ़ने में खलल डालने के आरोप...
हरियाणा: गुरुग्राम में खुले में नमाज पर विरोध प्रदर्शन तेज, हिरासत में हिंदू संगठनों के 30 सदस्य

गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर-12 से मुस्लिमों को 'नमाज' पढ़ने में खलल डालने के आरोप में हिंदू संगठनों के 30 सदस्यों को हिरासत में लिया है। प्रदर्शनकारी द्वारा 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए 'नमाज' के खिलाफ पर्चे ले जाए जा रहे थे। 

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में शुक्रवार को खुले में नमाज को लेकर विवाद गहरा गया। पुलिस ने शुक्रवार को कुल 37 जगहों पर नमाज पढ़ने की इजाजत दी है, लेकिन कुछ हिंदू संगठन पिछले पांच सप्ताह से नमाज के दौरान माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे थे।

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले हफ्ते शुक्रवार को उस वक्त स्थिति गंभीर हो गई थी जब गुरुग्राम के ही सेक्टर 12-ए की एक निजी संपत्ति पर नमाज अदा कर रहे मुस्लिमों को उग्र भीड़ का सामना करना पड़ा। इस भीड़ में कथित रूप में बजरंग दल के कार्यकर्ता शामिल थे। भीड़ 'जय श्री राम' के नारे लगा रही थी।

पिछले हफ्ते की यह घटना के सामने आने वाले बाद वायरल हो रहे वीडियो में मुस्लिम समुदाय के लोगों की नमाज की तैयारी के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस को देखा जा सकता है। यह लगातार चौथा हफ्ता था जब हिंदू संगठनों ने शुक्रवार की नमाज के खिलाफ फिर से विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इससे पहले, समूह ने सेक्टर 47 में एक साइट को बाधित कर दिया था। इसके अलावा 26 अक्टूबर को संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के बैनर तले हिंदू समूहों ने गुरुग्राम के उपायुक्त को ज्ञापन देकर कहा कि खुले में जुमे की नमाज बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हालांकि, अधिकारियों ने दावा किया कि वे किसी भी मुद्दे से निपटने के लिए तैयार हैं और किसी को भी जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सभी संवेदनशील स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। उन्होंने कहा, हमारे पास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम हैं और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संवेदनशील इलाकों में गश्त करेंगे जो नमाज अदा करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad