Advertisement

असम में बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत, 15 जिलों में 1.61 लाख लोग प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है, क्योंकि 15 जिलों में 1.61 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और...
असम में बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत, 15 जिलों में 1.61 लाख लोग प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है, क्योंकि 15 जिलों में 1.61 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और बाढ़ ने अब तक राज्य में 26 लोगों की जान ले ली है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को हैलाकांडी जिले में बाढ़ के पानी में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

एएसडीएमए बाढ़ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की बाढ़ ने राज्य में अब तक 26 लोगों की जान ले ली है। करीमगंज जिले में बाढ़ की स्थिति बदतर हो गई है और 41,711 बच्चों सहित 1.52 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

करीमगंज जिले के नीलमबाजार, आरके नगर, करीमगंज और बदरपुर राजस्व मंडल के अंतर्गत 225 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और 22,464 बाढ़ प्रभावित लोग जिला प्रशासन द्वारा स्थापित राहत शिविरों और राहत वितरण केंद्रों में शरण ले रहे हैं।

एएसडीएमए बाढ़ रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 बाढ़ प्रभावित जिलों के 28 राजस्व क्षेत्रों के तहत 470 गांव प्रभावित हुए हैं और 11 जिलों में 1378.64 हेक्टेयर फसल क्षेत्र बाढ़ के पानी में डूब गया है। 15 जिलों में 93,895 घरेलू पशु भी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

इससे पहले 15 जून को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नागरिक और पुलिस प्रशासन और काजीरंगा के साथ बैठक की थी। अधिकारियों को विशेष रूप से बाढ़ के मौसम के दौरान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

सीएम ने संबंधित पदाधिकारियों से सभी आवश्यक कदम उठाने और प्रतिक्रिया प्रणाली को मजबूत करने को कहा। बैठक के दौरान असम के सीएम ने घोषणा की कि काजीरंगा में तीन नई कमांडो बटालियन तैनात की गई हैं।

उनका मिशन राष्ट्रीय राजमार्ग पार करने वाले जानवरों से जुड़ी दुर्घटनाओं को रोकना और शिकारियों को बाढ़ की स्थिति का फायदा उठाकर वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाने से रोकना है।

उन्होंने यह भी कहा कि बाढ़ के मौसम के दौरान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक नई वन बटालियन के लगभग 600 कर्मियों को भी सेवा में लगाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad