Advertisement

तमिलनाडु: कल्लाकुरिची जिले में जहरीली शराब से 34 लोगों की मौत, सीएम स्टालिन ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को कहा कि कल्लाकुरिची जिले के 34 लोगों की 'मेथनॉल...
तमिलनाडु: कल्लाकुरिची जिले में जहरीली शराब से 34 लोगों की मौत, सीएम स्टालिन ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को कहा कि कल्लाकुरिची जिले के 34 लोगों की 'मेथनॉल मिश्रित अर्क' के सेवन से मौत हो गई है। उन्होंने अनुग्रह राशि की घोषणा भी की।

स्टालिन ने अधिकारियों को सेवानिवृत्त मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बी गोकुलदास के नेतृत्व में एक सदस्यीय आयोग को अधिसूचित करने का भी निर्देश दिया, जो ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर सरकार को सिफारिशें करेगा और कल्लाकुरिची की मौत के कारणों पर भी गौर करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहरीली अरक की बिक्री से जुड़े चार लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है और अवैध अरक खाने से मरने वाले 34 लोगों के परिवारों में से प्रत्येक को 10 लाख रुपये की सहायता की घोषणा की गई है।

साथ ही उन्होंने अस्पतालों में इलाज करा रहे लोगों को 50,000 रुपये की सहायता देने की भी घोषणा की। साथ ही, सीएम ने कहा कि राज्य के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक निरीक्षण के बाद जहरीली शराब त्रासदी पर एक रिपोर्ट सौंपेंगे

वहीं, एआईएडीएमके ने सीएम स्टालिन के इस्तीफे की मांग की है। बता दें कि सूत्रों के अनुसार, कुल 107 लोगों को कल्लाकुरिची सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 59 लोगों को सेलम, विल्लुपुरम और पुडुचेरी जैसे अन्य स्थानों के अस्पताल में रेफर किया गया है।

कल्लकुरिची जिला कलेक्टर, एमएस प्रशांत ने आज सुबह कहा था, "29 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है।"

29 मौतों में से 18 लोगों की मौत कलिलाकुरिची सरकारी मेडिकल अस्पताल से हुई जबकि 11 लोगों की मौत अन्य अस्पतालों से हुई। कल रात पंद्रह लोगों को JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) में भर्ती कराया गया।

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार शाम को जिला कलेक्टर श्रवण कुमार जाटावथ का तबादला कर दिया और पुलिस अधीक्षक समय सिंह मीना को निलंबित कर दिया। राज्य सरकार के अनुसार, एमएस प्रशांत को नए जिला कलेक्टर और रजत चतुर्वेदी को नए पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

एआईएडीएमके महासचिव एडप्पादी के पलानीस्वामी ने राज्य में सत्तारूढ़ डीएमके सरकार की आलोचना की है। पलानीस्वामी ने इस घटना पर डीएमके प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के इस्तीफे की भी मांग की।

एक्स पर एक पोस्ट में, एआईएडीएमके प्रमुख ने कहा, "यह खबर सुनकर कि कल्लाकुरिची में अवैध शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है, मुझे झटका लगा है। आज पारंपरिक रूप से बुलाई जा रही तमिलनाडु विधानसभा के संदर्भ में, पूर्व सदस्यों सहित कई व्यक्तियों के लिए शोक प्रस्ताव पढ़ा और पारित किया जाएगा, जिनका निधन हो गया है। मैं अन्नाद्रमुक की ओर से मृतकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।"

पलानीस्वामी ने कहा, "हालांकि, इस स्थिति में, डीएमके सरकार की समग्र प्रशासनिक विफलता और सुस्त दृष्टिकोण के कारण दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों से व्यक्तिगत रूप से मिलना सर्वोपरि है। लगातार हो रही मौतें प्रत्यक्ष भागीदारी और सहानुभूति की आवश्यकता पर जोर देती हैं। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और अस्पतालों में इलाज करा रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।''

उन्होंने आगे बताया कि वह अवैध शराब पीने से मरने वाले लोगों के परिजनों से मिलने के लिए कल्लाकुरिची जिले की ओर जाएंगे।

अन्नाद्रमुक प्रमुख ने कहा, "मैं अब अवैध शराब के सेवन से मरने वाले लोगों और अस्पतालों में इलाज करा रहे लोगों के परिवारों से मिलने के लिए कल्लाकुरिची जा रहा हूं। #स्टालिन इस्तीफा दें।"

इस बीच अधिकारियों ने चिंता जताई है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मौतों पर दुख व्यक्त किया और कहा कि इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

स्टालिन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कल्लाकुरिची में मिलावटी शराब पीने से लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं स्तब्ध और दुखी था। इस मामले में अपराध में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।" 

उन्होंने कहा, "अगर जनता ऐसे अपराधों में शामिल लोगों के बारे में सूचित करती है तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। समाज को बर्बाद करने वाले ऐसे अपराधों को सख्ती से दबा दिया जाएगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad