Advertisement

"ये IPC और CrPC को नए सिरे से परिभाषित कर रहे हैं": ईडी की छापेमारी पर सीएम बघेल के राजनीतिक सलाहकार

केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित शराब घोटाले के सिलसिले में रायपुर में मुख्यमंत्री...

केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित शराब घोटाले के सिलसिले में रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा के परिसर में छापेमारी की। सीएम भूपेश बघेल ने पिछले दिन अपने जन्मदिन पर इस तोहफे के लिए पीएम मोदी और अमित शाह का धन्यवाद किया तो वहीं अब, विनोद वर्मा ने प्रेस वार्ता कर जानकारी साझा की है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा ने कहा, "मैं यह पुख्ता रूप से कह रहा हूं कि मैंने ईडी को अपने बयान में दर्ज कराया है कि जो आप कर रहे हैं, वह लूट है। मैंने अपने घर से बरामद सोने के सभी बिल पेश कर दिए हैं। 2005 से लेकर 2023 तक, एक एक सोने का बिल मैंने पेश किया है।"

उन्होंने कहा, "फिर भी, ईडी ने यह कहते हुए सारा सोना ले लिया कि सोना कहां से खरीदा गया था यह सत्यापित करने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है। उन्होंने पूछा इस बिल का भुगतान आपने कैसे किया, उसका सबूत आपके पास नहीं है।"

"भारतीय कानून के इतिहास में पहली बार यह प्रावधान जोड़ा जा रहा है कि अब अगर आप कुछ बिल के साथ खरीदते हैं, कच्चे में नहीं खरीदते तो उसका पेमेंट मोड भी आपको सुरक्षित रखना पड़ेगा। ये आईपीसी और सीआरपीसी को नए सिरे से परिभाषित कर रहे हैं।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> ...मैंने अपने घर से बरामद सोने के सभी बिल पेश कर दिए हैं... फिर भी, ईडी ने यह कहते हुए सारा सोना ले लिया कि सोना कहां से खरीदा गया था यह सत्यापित करने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है ... वे IPC और CrPC को फिर से परिभाषित कर रहे हैं: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के… <a href="https://t.co/1sjptPrhyL">https://t.co/1sjptPrhyL</a> <a href="https://t.co/RjhdHkjmdG">pic.twitter.com/RjhdHkjmdG</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href="https://twitter.com/AHindinews/status/1694587292202201273?ref_src=twsrc%5Etfw">August 24, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

बुधवार को छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके राजनीतिक सलाहकार और विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के आवासों पर छापेमारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और 'जन्मदिन के उपहार' के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया।

बघेल ने एएनआई से बात करते हुए कहा था, "जब रायपुर में कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन हुआ था तब भी लगातार तीन दिनों तक उन अधिकारियों के यहां ईडी ने छापेमारी की थी जो आयोजन के प्रबंधन में लगे हुए थे। आज मेरा जन्मदिन है और ईडी ने मेरा काम देखने वाले मेरे ओएसडी पर छापा मारा है। एक और मेरे राजनीतिक सलाहकार पर भी छापा पड़ा है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "उन्होंने मेरे एक पारिवारिक मित्र को भी नहीं छोड़ा जो गंभीर रूप से बीमार है और उसकी पत्नी भी बीमार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे जन्मदिन का यह उपहार दिया। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहूंगा।"

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी कथित शराब घोटाले के सिलसिले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कर्मचारियों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी की निंदा की। उन्होंने X पर कहा, "हम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के स्टाफ सदस्यों पर ईडी छापे की कड़ी निंदा करते हैं।"

"आगामी चुनाव की दौड़ से पूरी तरह बाहर हो चुकी बीजेपी कांग्रेस को डराने-धमकाने के लिए अपने गंदे हथकंडे अपना रही है। हालांकि, हमें 3 करोड़ छत्तीसगढ़ियों का समर्थन प्राप्त है और इस तरह की घटिया रणनीतियाँ हमें प्रभावित नहीं करेंगी, लेकिन वे केवल भाजपा की हताशा को दर्शाती हैं।"

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय ने एक कथित शराब घोटाले के सिलसिले में मंगलवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा और ओएसडी मनीष बंछोर और आशीष वर्मा के आवासों पर तलाशी ली। एजेंसी द्वारा दुर्ग में एक व्यवसायी के ठिकानों पर भी तलाशी ली गई।

ईडी की जांच में पहले दावा किया गया था कि वर्ष-2019, 2020, 2021 और 2022 में, शराब की अवैध बिक्री राज्य में शराब की कुल बिक्री का लगभग 30-40 प्रतिशत थी। इससे कथित तौर पर 1,200-1,500 करोड़ रुपये का अवैध मुनाफा हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad