Advertisement

दो अक्टूबर से खादी पर मिलेगी 15% की छूट: यूपी

पचौरी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार खादी की नीति बन रही है। यह नीति गुजरात को छोड़ कहीं पर भी...
दो अक्टूबर से खादी पर मिलेगी 15% की छूट: यूपी

पचौरी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार खादी की नीति बन रही है। यह नीति गुजरात को छोड़ कहीं पर भी नहीं है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खादी को ‘फैशन फॉर नेशन’ के तहत उभारेंगे। प्रदेश में जल्द ही सोलर चरखे से खादी बनेगी, प्रयोग के तौर पर सोलर खादी बनाएंगे।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान पचौरी ने कहा प्रदेश में खादी को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। अभी तक खादी को उपेक्षित रखा गया और समितियों को पैसा भी नहीं दिया गया। अब ऐसा नहीं चलेगा, समितियों को पैसा भी दिया जाएगा पर अब समितियों को आधार कार्ड से लिंक कराया जाएगा और इनकी जांच भी कराई जाएगी। जो दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

इतना ही नहीं, खादी ग्रामोद्योग व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती से पूरे साल खादी वस्त्रों की खरीद पर 15 प्रतिशत छूट मिलेगी। यह छूट पूरे साल के लिए होगी, लेकिन जो सिर्फ खादी उत्पादों पर ही होगी। उन्होंने कहा, वह चाहते हैं कि खादी से रोजगार का सृजन हो जिससे गांव से लोगों का पलायन रोका जा सके।

साथ ही, उन्होंने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खादी का प्रचार किए जाने से खादी की 35 प्रतिशत डिमांड बढ़ गई है। लखनऊ एयरपोर्ट पर खादी के खुले शोरूम से विदेशी बड़ी संख्या में खादी खरीदकर ले जा रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया सकता है कि खादी की डिमांड देश के अंदर ही नहीं विदेश में भी बढ़ी है।

खादी के आठ कंबल कारखाने भी शुरू किए गए हैं। ज्ञानपुर का कंबल कारखाना चालू हो गया है। ये कंबल मिलेट्री में भेजे जाएंगे। रोजगार की चर्चा करते हुए कहा कि योगी सरकार रोजगार का सृजन करेगी। युवाओं को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने बताया कि किसान की आय दोगुनी करने के लिए भी प्रयास हो रहे हैं। सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सभी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार सबका साथ सबका विकास के आधार पर कार्य कर रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad