Advertisement

यूपी के उन्नाव में एक ही इंजेक्शन के इस्तेमाल से 40 लोग हुए HIV संक्रमित

यूपी के उन्नाव जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिले के बांगरमऊ इलाके में 40 लोगों के एचआईवी...
यूपी के उन्नाव में एक ही इंजेक्शन के इस्तेमाल से 40 लोग हुए HIV संक्रमित

यूपी के उन्नाव जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिले के बांगरमऊ इलाके में 40 लोगों के एचआईवी पॉजिटिव होने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस संख्या में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है।

इस पूरे मामले पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है, जो बिना लाइसेंस के प्रैक्टिस कर रहे थे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जहां पर यह कैंप लगाया गया था वो जगह ऐसी है जहां इस तरह के लोगों के आने की संभावना ज्यादा है। इसलिए हम ट्रक ड्राइवर्स की भी जांच कर रहे थे जो यहां इलाज के लिए आते थे।

 

स्थानीय लोगों के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में यहां पर एक कैंप लगाया गया था. यहां इलाज कराने आने वालों को एक ही सिरिंज से इजेक्शन दिया जाता था. माना जा रहा है कि इसी कारण एक ही साथ इतने सारे एचआईवी पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं।

 

बांगरमऊ के काउंसिलर सुनील ने बताया कि अभी तक 40 मामले सामने आए हैं। अगर ढंग से जांच की जाए तो ये आंकड़ा 500 के पार भी जा सकता है।

 

मेडिकल सुप्रीटेंडेंट प्रमोद कुमार ने बताया कि हमने एक स्वास्थ्य शिविर स्थापित किया था, जहां इन मामलों की पुष्टी हुई है। हमें आदेश मिलें हैं और हम आगे की कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।

 

क्या है एचआईवी संक्रमण

एचआईवी संक्रमण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को लगभग खत्म कर देता है। इस इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम यानी एड्स से लड़ने के लिए तमाम दवाईयों का रोज़ाना सेवन करना पड़ता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad