Advertisement

यूपीः ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आएंगी दिग्गज कंपनियां, जाने कितना करेंगी निवेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बड़ा आयोजन कर रही...
यूपीः ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आएंगी दिग्गज कंपनियां, जाने कितना करेंगी निवेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बड़ा आयोजन कर रही है। यूपी इंवेस्टर्स समिट 3.0 के तहत लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 (जीबीसी-3.0) में 1406 कंपनियां प्रदेश में 80 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।
इनमें तो 30 दिग्गज कंपनियां ऐसी हैं जो राज्य में 500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेंगी। इन सभी कंपनियों का कुल निवेश 43,906 करोड़ रुपये होगा। वहीं 100 करोड़ से 499 करोड़ रुपये तक का निवेश करने वाली कंपनियों की कुल संख्या 108 है। इनके माध्यम से कुल 24,028 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। शेष निवेश अन्य कंपनियां करेंगी। कंपनियां यहां पर खासतौर पर डाटा सेंटर, आइटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग व एमएसएमई सेक्टर आदि में काफी निवेश कर रही हैं।

आ रही हैं नामचीन उद्योगपति :

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी, एयर लिक्विड लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट मैथ्यू आइरिस, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड के डायरेक्टर अनंत अंबानी शामिल होंगे।

प्रमुख निवेश और कंपनी :

ग्राउंड ब्रेकिंग थ्री में हीरानंदानी ग्रुप, अदाणी इंटरप्राइजेज, सिफी टेक्नोलाजी, एनटीटी ग्लोबल और एसटीटी ग्लोबल नोएडा में 19,700 करोड़ रुपये की लागत से डाटा सेंटर स्थापित करने जा रहा है। माइक्रोसाफ्ट इंडिया गौतमबुद्ध नगर में 2,186 करोड़ की लागत से नया साफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करेगा। एबी मौरी बेकर्स यीस्ट के निर्माण के लिए 1,100 करोड़ की लागत से ग्रीन फील्ड प्लांट स्थापित करेगी। एसएलएमजी बेवरेजेज यूपी में फलों के रस व बोतल बंद पानी के लिए एक और बाटलिंग लाइन स्थापित करेगा।
इसके लिए 1,080 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। एसीसी लिमिटेड पर्यावरण के अनुकूल सीमेंट ग्राइंडिंग प्लांट की स्थापना करेगा। इसमें 600 करोड़ रुपये का निवेश होगा। पेटीएम आइटी एंड इलेक्ट्रानिक्स में स्टार्ट अप स्थापित करने के लिए 571 करोड़ का निवेश करेगा। डिक्सन टेक्नोलाजीज मोबाइल, रेफ्रिजरेटर व एलईडी के निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। एडवर्ब टेक्नोलाजी रोबोटिक्स और वेयर हाउस आटोमेशन के लिए 500 करोड़ का निवेश कर रही है। फेयर एक्सपोट्र्स (लुलु ग्रुप ) फूड एंड लाजिस्टिक्स पार्क की स्थापना के लिए 500 करोड़ का निवेश कर रही है। समकवांग इंडिया इलेक्ट्रानिक्स मोबाइल केस बनाने के लिए 500 करोड़ का निवेश कर रही है। अवाडा इंड सोलर प्राइवेट लिमिटेड 70 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना के लिए 300 करोड़ का निवेश किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad