Advertisement

उत्तराखंड: हल्द्वानी के हिंसा प्रभावित बनभूलपुरा क्षेत्र में मिली राहत, पूरी तरह से हटाया गया कर्फ्यू

उत्तराखंड के हल्द्वानी में दंगा प्रभावित बनभूलपुरा क्षेत्र से मंगलवार तड़के कर्फ्यू पूरी तरह से हटा...
उत्तराखंड: हल्द्वानी के हिंसा प्रभावित बनभूलपुरा क्षेत्र में मिली राहत, पूरी तरह से हटाया गया कर्फ्यू

उत्तराखंड के हल्द्वानी में दंगा प्रभावित बनभूलपुरा क्षेत्र से मंगलवार तड़के कर्फ्यू पूरी तरह से हटा लिया गया। बनभूलपुरा में एक अवैध मदरसे को गिराने के बाद हुई हिंसा के कारण पिछले 12 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ था। आधिकारिक आदेश के अनुसार, कर्फ्यू तड़के पांच बजे हटा लिया गया। क्षेत्र में कर्फ्यू के दौरान प्रशासन ने अलग-अलग अवधि के लिए छूट दी थी। 

जिला अधिकारी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि 8 फरवरी 2024 को बनभूलपुरा क्षेत्र में घटित घटना के मद्देनजर कानून और शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 के अंतगर्त हल्द्वानी स्थित बनभूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू की घोषणा की गई थी। आदेश में कहा गया कि बाद में बनभूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू में ढील भी दी गई। मौजूदा वर्तमान परिस्थितियों में अब बनभूलपुरा में कर्फ्यू की जरूरत नहीं है, इसलिए धारा-144 के अंतर्गत निर्गत कर्फ्यू आदेश दिनांक 20 फरवरी, 2024 को प्रातः 5:00 बजे से समाप्त किया जाता है।

बनभूलपुरा में आठ फरवरी को मदरसे पर कार्रवाई के बाद हिंसा भड़क गई थी। स्थानीय लोगों ने उस दिन नगर निगम के कर्मियों और पुलिस पर पत्थर तथा पेट्रोल बम फेंके जिससे कई कर्मियों को पुलिस थाने में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। भीड़ ने इसके बाद पुलिस थाने में आग लगा दी।
 
पुलिस के अनुसार, हिंसा में छह दंगाई मारे गए और पुलिस कर्मियों तथा मीडियाकर्मियों सहित 100 से अधिक लोग घायल हो गए। हिंसा के मामले में अबतक 68 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, उनकी संपत्तियां भी कुर्क की गई हैं।
इस बीच, हल्द्वानी हिंसा मामले में सोमवार को 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया। नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि इन गिरफ्तारियों के साथ 8 फरवरी की घटना के संबंध में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। वहीं, उनकी संपत्तियां भी कुर्क की गई हैं। सोमवार को गिरफ्तार किए गए लोगों में अरबाज नाम का व्यक्ति भी शामिल है, जिसने पेट्रोल बम बनाने के लिए सामग्री की कथित तौर पर आपूर्ति की थी। इन पेट्रोल बम को दंगाइयों ने पुलिस कर्मियों और नगर निकाय कर्मियों पर फेंका था। एसएसपी ने बताया कि उसके पास से नौ लीटर पेट्रोल जब्त किया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि झड़प के बाद दर्ज की गई तीन प्राथमिकियों में नामजद 16 आरोपियों में से 12 को गिरफ्तार कर लिया गया है और बाकियों को पकड़ने के लिए उनकी तलाश जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad