Advertisement

उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव ने किया कुमाऊं के सीमांत क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण, बेस अस्पताल में 100 अतिरिक्त बेड के प्रबन्ध के दिए निर्देश

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने तीन दिवसीय...
उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव ने किया कुमाऊं के सीमांत क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण, बेस अस्पताल में 100 अतिरिक्त बेड के प्रबन्ध के दिए निर्देश

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने तीन दिवसीय कुमाऊं मंडल के सीमांत जनपदों का भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत परखी और जरूरी निर्देश दिए।

 

स्वास्थ्य सचिव ने बुधवार को चम्पावत ज़िले का भ्रमण कर जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय में एमरजेंसी, दंत रोग विभाग, पैथोलॉजी लैब,महिला वॉर्ड में भर्ती महिलाओं एवं प्रसव से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं देखीं व भर्ती मरीजों का हाल जाना। उन्होंने निशुल्क जांच सुविधा के लिए संचालित चंदन लैब का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि चंपावत जिला चिकित्सालय में प्राथमिकता से चिकित्सकों की तैनाती की गई है। अन्य मेडिकल स्टाफ की भी शीघ्र तैनाती की जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया गया है। जिला चिकित्सालय में आईसीयू का संचालन न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र इसे संचालित करने के निर्देश पीएमएस को दिए। सचिव ने क्रिटिकल केयर यूनिट और हॉस्पिटल को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग को बनाए जाने हेतु जिलाधिकारी को शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। अपने भ्रमण दूसरे दिन सीमान्त जनपद पिथौरागढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया गया

सचिव ने सीमांत जिले पिथौरागढ़ के निर्माणाधीन बेस चिकित्सालय का निरीक्षण किया। फिलहाल मेडिकल कॉलेज पिथौरागढ़ का संचालन मेडिकल एजुकेशनल डिपार्टमेंट के माध्यम से किया जाएगा और डॉक्टरों की तैनाती बेस चिकित्सालय में की जाएगी जिनके सहयोग से चिकित्सालय का संचालन कार्य किया जाएगा। उन्होंने बेस अस्पताल में 100 अतिरिक्त बेड के का प्रबंध करने के लिए कहा। उन्होंने पेयजल निगम को सप्ताह के अंदर टेंडर फाइनल कर जल आपूर्ति का शेष कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानाचार्य बेस चिकित्सालय द्वारा सचिव समक्ष विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती, बुलेंस, एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड आदि भी मुहैया कराने की मांग की। प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज पिथौरागढ़ ने मेडिकल कॉलेज के निकट स्थित रेशम विभाग की 1.87 हेक्टेयर भूमि को मेडिकल कॉलेज पिथौरागढ़ को देने की मांग रखी।

 

इसके बाद सचिव ने नैनीताल के हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज तथा महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान उन्होंने कहा आम जनमानस को सुचारू चिकित्सा उपचार मिल सके यही हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जिन चिकित्सालयों में स्पेशलिस्ट डाक्टरों की कमी है जल्द ही तैनाती की जायेगी।  

 

सचिव कुमार ने मेडिकल कालेज के ऑडिटोरियम के निरीक्षण के दौरान पाया कि कोविड 19 में दौरान डीआरडीओ द्वारा अस्थाई चिकित्सालय स्थापित किया गया था। उक्त चिकित्सालय के बैड, वैटिंलेटर, मल्टीपैरा मशीन आदि आडिटोरियम में पाये गये उन्होंने स्वास्थ्य से सम्बन्धित उपकरणों की शीघ्र से सूची बनाकर बेस चिकित्सालय पिथौरागढ, मेडिकल कालेज अल्मोडा को भेजने के निर्देश मौके पर दिये। उन्होंने प्राचार्य मेडिकल कालेज हल्द्वानी को निर्देशित किया कि वे आपसी समन्वय बनाकर इस कार्य को पूर्ण करें। उन्होंने प्राचार्य को निर्देश दिये कि चिकित्सालय के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण की आवश्यकता हो तो शीघ्र जनहित हेतु उसकी पूर्ति करें। उन्होंने कहा इस हेतु धन की कोई कमी नही होने दी जायेगी। कैंसर हास्पिटल परिसर में बनने वाले नवनिर्माण भवन की जद मे आ रहे पेड की अनुमति एवं आपत्तिं का शीघ्र निराकरण हेतु वन विभाग से कार्यवाही की जायेगी ताकि निर्माण कार्यो को समय से प्रारम्भ किया जायेगा। 

 

उन्होंनें कहा कि सरकार द्वारा इस हेतु 160 चिकित्सालय के स्टाफ की स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कैंसर चिकित्सालय के ओपीडी, के साथ ही सुशीला तिवारी चिकित्सालय मे कॉडियोलॉजी, जनरल वार्ड, आईसीयू, ओपीडी, डायलेशिस के साथ ही भर्ती मरीजों से रूबरू हुये तथा उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना। उनके द्वारा अटल आयुष्मान कार्ड काउन्टर का भी निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात सचिव द्वारा महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। महिला चिकित्सालय मे श्री कुमार द्वारा ओपीडी, वार्ड के साथ ही मरीजों से मिले।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad