Advertisement

डॉक्टर रेप मर्डर केस को लेकर 'पश्चिम बंग छात्र समाज' की रैली, हाई अलर्ट पर कोलकाता पुलिस

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले के विरोध में मंगलवार को बुलाई गई नबन्ना अभिजन...
डॉक्टर रेप मर्डर केस को लेकर 'पश्चिम बंग छात्र समाज' की रैली, हाई अलर्ट पर कोलकाता पुलिस

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले के विरोध में मंगलवार को बुलाई गई नबन्ना अभिजन रैली के मद्देनजर, पश्चिम बंगाल पुलिस ने पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय "नबन्ना" के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है।

प्रदर्शन से पहले, पुलिस ने इलाके में वज्र वाहन, वाटर कैनन और दंगा नियंत्रण बल तैनात किया, जबकि सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए कंटेनर रखे गए थे।

सोमवार को, पश्चिम बंगाल पुलिस ने नबन्ना या राज्य सचिवालय तक पहुंचने के लिए नबन्ना अभिजन रैली को "अवैध" बताया और इसे कोलकाता में व्यापक अशांति भड़काने का प्रयास करार दिया।

'नबन्ना अभिजन रैली' पश्चिम बंग छात्र समाज और अन्य संगठनों द्वारा बुलाई गई है, जिसका उद्देश्य हाल ही में कोलकाता में एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या का विरोध करना था।

इस बीच, नबन्ना अभियान के मद्देनजर कोलकाता पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है और शहर को विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ने वाले कई मार्गों के लिए डायवर्जन किया है।

यातायात सलाह के अनुसार, एनएच 16 पर कोलाघाट की ओर से आने वाले वाहन, जो दूसरे हुगली ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे कोलकाता की ओर जाने के लिए निबरा से निबेदिता सेतु का लाभ उठा सकते हैं, जबकि दनकुनी की ओर से आने वाले वाहन, जो इसका लाभ उठाना चाहते हैं। दूसरा हुगली ब्रिज, कोलकाता की ओर जाने के लिए निबेदिता सेतु का उपयोग कर सकते हैं।

कोलकाता से आने वाले हावड़ा जाने वाले वाहन, जो दूसरे हुगली ब्रिज या हावड़ा ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे निबेदिता सेतु का लाभ उठा सकते हैं, जबकि हावड़ा रेलवे स्टेशन से कोलकाता जाने वाले वाहन, जो हावड़ा ब्रिज या दूसरे हुगली ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे जीटी रोड के माध्यम से निबेदिता सेतु का लाभ उठाया कोलकाता की ओर जा सकते हैं। 

निबरा और दूसरे हुगली ब्रिज के बीच कोना एक्सप्रेसवे, आलमपुर और लक्ष्मी नारायणतला मोड़ के बीच अंदुल रोड, मल्लिक फाटक और बेताईताला के बीच जीटी रोड, मंदिरतला और दूसरे हुगली ब्रिज के बीच, काजीपारा और दूसरे हुगली ब्रिज, फोरशोर सड़क - काजीपारा से रामकृष्णपुर चौराहा तक कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित है। 

यह हावड़ा रेलवे स्टेशन से ग्रैंड फोरशोर रोड, एच.एम बोस रोड/आरबी सेतु/एचआईटी ब्रिज से हावड़ा ब्रिज कोलकाता की ओर, एचआईटी ब्रिज से आरबी सेतु और एमबी रोड से एनएस रोड-मल्लिक फाटक तक भी प्रतिबंधित है।

इससे पहले सोमवार को, कोलकाता के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, सुप्रतिम सरकार ने कहा कि उन्होंने 27 अगस्त को 'नबन्ना अभिजन' नामक रैली आयोजित करने के लिए 'पश्चिमबंगा छात्रो समाज' के एक आवेदन को खारिज कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया क्योंकि समूह ने औपचारिक अनुमति नहीं मांगी थी और अपर्याप्त विवरण प्रदान किया था।

कोलकाता अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सुप्रतिम सरकार ने कहा, "उन्होंने सोशल मीडिया और प्रेस के माध्यम से घोषणा की थी कि वे 27 अगस्त को नबन्ना अभिजन नामक एक कार्यक्रम करेंगे, लेकिन उन्होंने अनुमति नहीं ली, जो उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार एक अनिवार्य आवश्यकता है।"

आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर में एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या से पूरे देश में आक्रोश फैल गया। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया और तब से पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर कई विरोध प्रदर्शन किए गए।

प्रशिक्षु डॉक्टर 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad