Advertisement

योगी सरकार का फैसला- अब 10 हजार से अधिक कर्ज वालों को ही मंच से मिलेंगे प्रमाण-पत्र

किसान कर्जमाफी को लेकर सवालों के घेरे में आने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।...
योगी सरकार का फैसला- अब 10 हजार से अधिक कर्ज वालों को ही मंच से मिलेंगे प्रमाण-पत्र

किसान कर्जमाफी को लेकर सवालों के घेरे में आने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नए फैसले के आधार पर अब दस हजार से अधिक के कर्जमाफी वाले किसानों को ही मंच से प्रमाण पत्र मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य सरकार के इस नए फैसले के बाद कृषि विभाग ने सभी जिलों के डीएम को चिट्ठी भेजी है। कर्जमाफी का दूसरा चरण जोकि 26 सितंबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान नए निर्देशों के तहत किसानों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इसके साथ ही, जिन किसानों के कर्ज माफ हुए हैं, उन सभी की सूची सूचना विभाग की वेबसाइट पर होगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के दो करोड़ 15 लाख किसानों को फायदा पहुंचाते हुए 30,729 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का अहम फैसला अप्रैल में लिया था। तब योगी सरकार ने कहा था कि किसानों का फसल के लिए लिया गया एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

लेकिन, हाल ही में प्रदेश में तमाम ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें किसानों को 9 पैसे तो, किसी को एक रुपया, तो किसी को 500 रुपये की कर्जमाफी का सर्टिफिकेट दिया गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, करीब बारह हजार किसान ऐसे हैं जिनका एक रुपये से 500 रुपये तक का कर्ज माफ किया गया है।

किसान कर्जमाफी के पहले चरण के तहत किसानों का करीब 7,371 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किए जाने की योजना है। पहले चरण में जिन 11 लाख 93 हजार किसानों का कर्ज माफ किया गया, उसमें से 4,814 किसान ऐसे हैं जिनका मात्र एक रुपये से 100 रुपये तक का कर्ज माफ किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad