Advertisement

कौन हैं आसिम राजा, जिन्हें आजम खान ने बनाया रामपुर से उम्मीदवार, जानें इनके बारे में

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनावों में समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवारी को...
कौन हैं आसिम राजा, जिन्हें आजम खान ने बनाया रामपुर से उम्मीदवार, जानें इनके बारे में

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनावों में समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवारी को लेकर जितनी उठापटक मची है उतनी तो शायद आम चुनावों में भी नहीं होती। इन दोनों सीटों पर आज जब नामांकन का आखिरी दिन है सपा की तरफ से उम्मीदवारों के नाम फाइनल हुए हैं। आजमगढ़ से जहां यादव फैमिली के धर्मेंद्र यादव का नाम फाइनल हुआ, वहीं रामपुर से अब आजम खान की फैमिली से बाहर का नाम आसिम राजा के रूप में सामने आया है। आसिम राजा रामपुर के नगर अध्यक्ष हैं और अखिलेश और आजम खान के काफी करीबी भी हैं।

आसिम राजा सोमवार को यानी आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे, क्योंकि 6 जून को नामांकन दाखिला करने का आखिरी दिन है। हालांकि पहले आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा को चुनाव लड़ाने की अटकलें थीं। 

 

एक सभा को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि लोगों ने सोचा होगा कि वह अपनी पत्नी को मैदान में उतारने जा रहे हैं क्योंकि उन्होंने नामांकन पत्र प्राप्त कर लिया है। खान ने कहा, "हमने एक उदाहरण स्थापित करने का फैसला किया है, इसलिए मैंने अपने पुराने साथी को चुना है जिसके पास एक समृद्ध राजनीतिक अनुभव है और उसका नाम असीम राजा है।" इस दौरान आजम ने समाजवादी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं से उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करने की अपील की है।

भावुक आजम खान ने जेल में अपने प्रवास के बारे में भी बताया, जहां उन्होंने दो साल से अधिक का समय बिताया। उन्होंने अंतरिम जमानत देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया भी अदा किया।

आसिम राजा समाजवादी पार्टी के गठन से पहले से ही पिछले 40 सालों से आजम खान के साथ जुड़े हुए हैं। राजा पिछले आठ साल से समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष हैं। 1989 में, उन्होंने रामपुर में निकाय चुनाव लड़ा था।

यूपी में लोकसभा उपचुनाव में नामांकन के आखिरी दिन आजमगढ़ और रामपुर सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने आजमगढ़ से अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं, रामपुर सीट से पार्टी ने आजम खान के खासमखास आसिम राजा को टिकट दिया है।

इस सीट पर बसपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला पहले ही लिया था जबकि बीजेपी ने घनश्याम लोधी को रामपुर सीट पर और दिनेश लाल यादव निरहुआ को आजमगढ़ सीट पर टिकट दिया है। वहीं, कांग्रेस ने इस बार दोनों सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

बता दें कि यूपी में लोकसभा की दो सीटों आजमगढ़ और रामपुर पर चुनाव हो रहा है। आजमगढ़ सीट अखिलेश यादव और रामपुर सीट आजम खान के इस्तीफे से खाली हुई है। इन दोनों सीटों पर 2 जून को नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई थी। वहीं, 6 जून को नामांकन का आखिरी दिन है। 9 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

 

गौरतलब है कि आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव और रामपुर सीट से आजम खान ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद लोकसभा सदस्य पद से इस्तीफे दे दिया था। जिसके चलते ये दोनों सीटें खाली हुई थीं। मैनपुरी की करहल सीट से अखिलेश यादव जबकि रामपुर से आजम खान विधायक चुने गए हैं।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad