Advertisement

चुनाव से पहले योगी लगा रहे हैं बड़ा दांव, कामयाबी के लिए इन पर भरोसा

योगी सरकार 2022 विधानसभा चुनावों को देखते हुए कई निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को पूरा करने पर ध्यान दे रही...
चुनाव से पहले योगी लगा रहे हैं बड़ा दांव, कामयाबी के लिए इन पर भरोसा

योगी सरकार 2022 विधानसभा चुनावों को देखते हुए कई निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को पूरा करने पर ध्यान दे रही है। इससे पहले 2017 के राज्य चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को अपनी सरकार की उपलब्धि बताकर वोट मांगे थे। जबकि 2007 में हुए विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री मायावती ने यमुना एक्सप्रेसवे को चुनावी मुद्दा बनाया था।

योगी सरकार का लक्ष्य- जनवरी 2021 में जनता के लिए खुल सकता है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

-गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ के चांदसराय तक 341 किलोमीटर लंबा और 6 लेन चौड़ा होगा....योगी सरकार आर्थिक रूप से कम विकसित जनपदों लखनऊ, बाराबंकी सुल्तानपुर, आंबेडकर नगर, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जोड़ने के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही है. यह एक्सप्रेस-वे,लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एन.एच.-731) पर स्थित ग्राम चांदसराय, जनपद लखनऊ से प्रारंभ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पहले राजमार्ग संख्या-31 पर जनपद गाजीपुर के ग्राम हैदरिया में समाप्त होगा।

-पूर्वांचल में विकास को रफ्तार देने के लिए लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक सिक्स लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है।इससे गोरखपुर से जोड़ने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है... परिजयोजना पर वह स्वयं नजर रख रहे हैं। इसे जनवरी अंत तक यातायात के लिए खोलने का दावा किया गया है।

-बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के सपने को जमीन पर उतार रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीडा सहित सभी संबंधित विभागों को 'मिशन मोड' में काम करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस एक्सप्रेस-वे के लिए अगले 6 महीने में 90 फीसदी तक जमीन अधिग्रहित कर ली जाए। अगले साल जून मध्य में इसका शिलान्यास कर बरसात के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए। एनएच334 पर बिजली ग्राम के पास से होगा शुरू गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ-बुलंदशहर मार्ग* (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 334) पर बिजली ग्राम के पास से शुरू होगा और प्रयागराज जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-दो पर जुडापुर दादू गांव के पास मिल जाएगा। अनुमानित लंबाई करीब 594 किलोमीटर है। एक्सप्रेस-वे राज्य के 11 जनपदों से होकर गुजरेगा।

-उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही प्रदेश में नए एक्सप्रेसवे का जाल बिछाने जा रही है। साल 2022 में UP विधानसभा के चुनाव होने हैं। उससे पहले योगी सरकार यूपी के हर हिस्से को एक्सप्रेसवे से जोड़ देना चाहती है।

उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी  के ऐलान के बाद इसे लेकर बड़ा खाका तैयार किया जा रहा है। सीएम ने यमुना एक्सप्रेस-वे द्वारा 1000 एकड़ से अधिक के प्रस्ताव को स्वीकार करने का निर्देश दिया है।.....दिल्ली से एक घंटे की दूरी पर एक्सप्रेस-वे के बगल में नई फिल्म सिटी का निर्माण होगा। ये मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर होगा, लेकिन भारतीय संस्कृति, यूपी संस्कृति को भी आगे बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। उसी हस्तिनापुर के आस-पास के क्षेत्र में हम फिल्म सिटी प्रस्तावित कर रहे हैं। गंगा और यमुना के बीच का भूभाग है। यमुना एक्सप्रेस वे जो दिल्ली को आगरा से जोड़ने आ रहा है उसके बीच में ये सारा क्षेत्र पड़ता है। बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद यह 6 लेन गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को नई पहचान देगा। इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। इसी माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वाराणसी से प्रयागराज के बीच एक 6 लेन एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने जा रही है। यह एक्सप्रेस-वे विकास के वाहक हैं। इन एक्सप्रेस-वेज के बन जाने से उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी की सुविधा बेहतरीन हो जाएगी। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे* से जुड़ रहे सभी 12 जनपदों में औद्योगिक क्लस्टर तैयार किए जाएं। उद्योगों के विकास और निवेश के लिए प्रदेश में अनुकूल माहौल है। एक्सप्रेस-वे निर्माण के साथ-साथ क्लस्टर के लिए भूमि की व्यवस्था भी की जाए।

-यूपी सरकार की प्राथमिकता में 341 किलोमीटर का लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेसवे शामिल है। यह अमेठी, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, फ़ैजाबाद, आजमगढ़ और मऊ को जोड़ेगा। एक अन्य एक्सप्रेसवे योजना के तहत सरकार बुंदेलखंड और इलाहाबाद को भी जोड़ने जा रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे  चार लेन का होगा जो झांसी से शुरु होकर इटावा में खत्म होगा। बुंदेलखंड परियोजना में चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन और औरैया को जोड़ा जायेगा। लखनऊ से इलाहाबाद तक 150 किलोमीटर लंबे प्रयाग एक्‍सप्रेस-वे को अंतिम रूप दे दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से आजमगढ़ को जोड़ने के विए 89 किमी लंबे लिंक एक्सप्रेस-वे को भी मंजूरी दे दी है। दिल्ली और मेरठ को जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे का काम पहले ही जारी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad