Advertisement

वीर दास ने सर्वश्रेष्ठ हास्य सीरीज के लिए पहला एम्मी पुरस्कार जीता, सम्मान देश को किया समर्पित

भारतीय अभिनेता एवं हास्य कलाकार वीर दास ने नेटफ्लिक्स पर प्रसारित अपने विशेष स्टैंड अप कॉमेडी शो...
वीर दास ने सर्वश्रेष्ठ हास्य सीरीज के लिए पहला एम्मी पुरस्कार जीता, सम्मान देश को किया समर्पित

भारतीय अभिनेता एवं हास्य कलाकार वीर दास ने नेटफ्लिक्स पर प्रसारित अपने विशेष स्टैंड अप कॉमेडी शो ‘वीर दास: लैंडिंग’ के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य सीरीज श्रेणी में एम्मी पुरस्कार जीता है और इस सम्मान को उन्होंने अपने देश भारत को समर्पित किया है। पुरस्कार समारोह सोमवार रात को अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में न्यूयॉर्क हिल्टन मिडटाउन में आयोजित हुआ था।

 दास दूसरी बार एम्मी पुरस्कार के लिए नामित हुए और इस श्रेणी में उन्होंने पहली बार पुरस्कार जीता। दास ने ब्रिटिश किशोरों के लोकप्रिय हास्य कार्यक्रम ‘डेरी गर्ल्स’ के तीसरे सीजन के साथ यह ट्रॉफी साझा की। दास ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ हास्य सीरीज के लिए अंतरराष्ट्रीय एम्मी पुरस्कार जीतना ‘‘एक अभूतपूर्व सम्मान है जो किसी सपने के सच होने के समान है।’’ नेटफ्लिक्स पर अभिनेता का यह चौथा विशेष स्टैंडअप कार्यक्रम था।

उन्होंने कहा, ‘‘यह पुरस्कार मेरी टीम और नेटफ्लिक्स के लिए है जिनके बगैर यह संभव नहीं हो पाता।’’ दास ने एक बयान में कहा, ‘‘हास्य श्रेणी में ‘वीर दास: लैंडिंग’ के लिए एम्मी जीतना न केवल मेरे लिए बल्कि पूरे भारतीय हास्य जगत के लिए एक उपलब्धि है। ‘वीर दास: लैंडिंग’ को विश्व स्तर पर गूंजते देखना खुशी की बात है। नेटफ्लिक्स, आकाश शर्मा और रेग टाइगरमैन को शुक्रिया जिन्होंने इसे खास बनाया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह यात्रा असाधारण से कम नहीं है और नेटफ्लिक्स के साथ मेरे पांचवें विशेष कार्यक्रम के लिए यह प्रशंसा पाना जुनून, दृढ़ता और दुनियाभर के उन लोगों के अटूट समर्थन की पराकाष्ठा जैसा लगता है जिन्होंने ‘वीर दास: लैंडिंग’ को इतना प्यार दिया है।’’  दास ‘गो गोवा गॉन’ और ‘डेल्ही बेली’ जैसी फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने ‘वीर दास: लैंडिंग’ के लिए पुरस्कार हासिल किया। इससे पहले उनके स्टैंड-अप स्पेशल ‘वीर दास: फॉर इंडिया’ को 2021 में सर्वश्रेष्ठ हास्य की श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय एम्मी पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।

उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार सिर्फ उनके काम की मान्यता नहीं है बल्कि भारत की विविध कहानियों और आवाजों का जश्न है। सर्वश्रेष्ठ हास्य श्रेणी के तहत नामित अन्य कार्यक्रमों में अर्जेंटीना के ‘एल एनकारगाडो’ और फ्रांसीसी शो ‘ले फ्लैम्बो’ सीजन दो शामिल थे। हर साल ‘इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज’ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन कार्यक्रम को सम्मानित करने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय एम्मी पुरस्कार का आयोजन करता है। प्रसिद्ध निर्माता एकता आर. कपूर को कला और मनोरंजन की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय एम्मी निदेशालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 प्रोडक्शन हाउस बालाजी टेलीफिल्म्स की सह-संस्थापक कपूर ने कहा कि वह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाकर खुश हैं। वह यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर इस तरह सम्मानित होने पर मुझे बेहद खुशी है। मैं हमेशा कहानियां बताना चाहती हूं क्योंकि वे मुझे सुनने, देखने और प्रतिनिधित्व करने का मौका देती हैं। मैं दर्शकों के प्यार के लिए आभारी हूं कि उन्होंने मेरे लिए वो दरवाजे खोल दिए, जिससे मुझे टेलीविजन से फिल्मों और ओटीटी (ओवर दी टॉप) की दुनिया में जाने का मौका मिला।’’

लगभग 30 साल पहले शुरू हुए कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स को ‘हम पांच’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कहानी घर घर की’, ‘कहीं किसी रोज’, ‘कसौटी जिंदगी के’ और ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ जैसे लंबे समय तक चलने वाले लोकप्रिय धारावाहिक बनाने के लिए जाना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad