Advertisement

अंगदान के लिए सरकार बना रही है 'एक राष्ट्र, एक नीति'; उम्र सीमा हटाई, निवास प्रमाण-पत्र भी जरूरी नहीं

अंग प्रत्यारोपण के प्रति लोगों को जागरुक करने की दिशा में केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है। सरकार ने...
अंगदान के लिए सरकार बना रही है 'एक राष्ट्र, एक नीति'; उम्र सीमा हटाई, निवास प्रमाण-पत्र भी जरूरी नहीं

अंग प्रत्यारोपण के प्रति लोगों को जागरुक करने की दिशा में केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है। सरकार ने अंग प्रत्यारोपण की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय स्वास्थ्य आपात स्थिति के दौरान अंग प्रत्यारोपण के लिए राज्यों में अधिवास प्रमाण पत्र जमा करने के मुद्दों से बचने के लिए 'वन नेशन, वन पॉलिसी'  पर विचार कर रहा है। मंत्रालय का कहना है कि ''वन नेशन, वन पालिसी फॉर आर्गेन डोनेशन एंड ट्रांसप्लांट' देश के किसी भी अस्पताल में मृतक दाताओं से प्रत्यारोपण की मांग करने में मरीजों की मदद करेगी।  

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पंजीकरण, आवंटन और प्रक्रिया के अन्य पहलुओं के लिए एक समान दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए राज्यों के साथ परामर्श कर रहा है। जाने क्या है नई नीति और यह चिकित्सा क्षेत्र के लोगों के लिए कितनी फायदेमंद है।

इस समान नीति के माध्यम से, केंद्र का लक्ष्य अधिवास प्रमाण पत्र की अनिवार्य आवश्यकता को दूर करना है, जिसे एक व्यक्ति को राज्य में जमा करना होगा। इससे मरीज अपने गृहनगर के बाहर किसी भी राज्य में चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, एक समान नीति, "देश के किसी भी अस्पताल में मृतक दाताओं से प्रत्यारोपण की मांग करने में मरीजों की मदद करेगी, जिससे उन्हें बहुत अधिक लचीलापन मिलेगा"।

नीति को मजबूत करने की दिशा में काम करते हुए, मंत्रालय ने पहले ही राज्यों को प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं के लिए मृतक दाताओं से अंग मांगने वालों के पंजीकरण के लिए अधिवास मानदंड को हटाने की सिफारिश की है।

हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने स्वास्थ्य मंत्रालय को अंग प्रत्यारोपण के लिए कैडेवर ट्रांसप्लांट रजिस्ट्री में पंजीकरण कराने के इच्छुक रोगियों के लिए अधिवास प्रमाण पत्र जमा करने की शर्त लगाने वाले कुछ राज्यों पर जांच करने और उचित कार्रवाई करने के लिए कहा।

इसके अलावा, इसने मृतक दाता से अंग मांगने वाले रोगियों के पंजीकरण के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिया है, जो पहले राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनटीटीओ) के दिशानिर्देशों के एक खंड के अनुसार आवश्यक थी।

नाटो ने उन दिशा निर्देशों में आवश्यक बदलाव किए हैं जो अब 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के रोगियों को मृत दाता से अंग प्राप्त करने के लिए खुद को पंजीकृत करने की अनुमति देते हैं।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "मृत दाताओं के अंगों की आवश्यकता वाले रोगियों के पंजीकरण के लिए, पहले ऊपरी आयु सीमा 65 वर्ष थी। इस प्रतिबंध को हटाए जाने के साथ, सभी आयु वर्ग के रोगी मृत दाताओं के अंगों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। परिवर्तित दिशानिर्देशों को एनओटीटीओ की वेबसाइट पर डाल दिया गया है।"

परिवर्तन में अंग के लिए पंजीकरण करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए पंजीकरण शुल्क को हटाना भी शामिल है। इसके अलावा, यह देखते हुए कि कुछ राज्य ऐसे रोगियों के पंजीकरण के लिए 5,000 से 10,000 रुपये के बीच शुल्क ले रहे हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उनसे यह कहते हुए पैसे नहीं लेने को कहा है कि यह मानव अंगों और ऊतकों के प्रत्यारोपण नियम, 2014 के प्रावधानों के खिलाफ है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने कहा कि तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात और केरल जैसे राज्य इस तरह की फीस वसूल रहे हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अंग प्रत्यारोपण की संख्या 2013 में 4,990 से बढ़कर 2022 में 15,561 हो गई है। जीवित दाताओं से किडनी प्रत्यारोपण की कुल संख्या 2013 में 3,495 से बढ़कर 2022 में 9,834 हो गई है और मृत दाताओं से यह 542 से 2022 में 1,589 तक बढ़ गई है।

जीवित दाताओं से लीवर प्रत्यारोपण की कुल संख्या 2013 में 658 से बढ़कर 2022 में 2,957 और मृत दाताओं से 2022 में 240 से 761 हो गई है। हृदय प्रत्यारोपण की कुल संख्या 2013 में 30 से बढ़कर 2022 में 250 हो गई है जबकि फेफड़े के प्रत्यारोपण की संख्या 23 से बढ़कर 138 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad