Advertisement

आतिशी का दावा, दिल्ली में AAP कार्यालय 'सील'; पुलिस ने आरोप से किया इनकार

दिल्ली में आम आदमी पार्टी कार्यालय को चारों तरफ से "सील" कर दिया गया है, इसकी वरिष्ठ नेता आतिशी ने शनिवार...
आतिशी का दावा, दिल्ली में AAP कार्यालय 'सील'; पुलिस ने आरोप से किया इनकार

दिल्ली में आम आदमी पार्टी कार्यालय को चारों तरफ से "सील" कर दिया गया है, इसकी वरिष्ठ नेता आतिशी ने शनिवार को दावा किया और कहा कि पार्टी इस मामले की रिपोर्ट चुनाव आयोग को देगी।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने इस आरोप का खंडन किया कि आप कार्यालय को सील कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि डीडीयू मार्ग पर सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के बाद से लोगों की भीड़ को रोकने के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली और पंजाब से करीब 500 आप कार्यकर्ता और नेता बहादुरशाह जफर मार्ग स्थित शहीदी पार्क में एकत्र हुए।

पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम हर्ष वधन ने कहा, "ये लोग, जिन्होंने सभा के लिए कभी कोई अनुमति नहीं ली, अचानक डीडीयू मार्ग की ओर मार्च करना शुरू कर दिया। चूंकि डीडीयू मार्ग पर धारा 144 लागू की गई थी, जहां राउज़ एवेन्यू कोर्ट और कई राजनीतिक दलों के कार्यालय हैं, हमने उन्हें रोक दिया। हमने 25 लोगों को हिरासत में ले लिया। उन्हें कुछ देर के लिए छोड़ दिया गया और बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया।''

एक्स पर एक पोस्ट में, आतिशी ने पार्टी कार्यालय की "सीलिंग" पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह संविधान के वादे के अनुसार चुनावों में "समान अवसर" की अवधारणा के खिलाफ है। दिल्ली की मंत्री ने अपने पोस्ट में कहा, "लोकसभा चुनाव के दौरान किसी राष्ट्रीय पार्टी के कार्यालय तक पहुंच को कैसे रोका जा सकता है? यह भारतीय संविधान में दिए गए 'समान अवसर' के वादे के खिलाफ है। हम इसके खिलाफ शिकायत करने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) से समय मांग रहे हैं।"

आप के एक अन्य वरिष्ठ नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने पार्टी कार्यालय तक सभी पहुंच बंद कर दी है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हम चुनाव आयोग से संपर्क करेंगे। केंद्र सरकार ने आईटीओ स्थित आप के मुख्य कार्यालय तक सभी पहुंच बंद कर दी है, वह भी आदर्श आचार संहिता के तहत।"

आप नेताओं ने यह भी आरोप लगाया कि आतिशी को अपने घर जाने से रोकने के लिए पुलिस ने बाराखंभा रोड के पास रोका। एक संवाददाता सम्मेलन में भारद्वाज ने कहा कि चुनाव आयोग को एक तटस्थ संस्था के रूप में कार्य करना चाहिए और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ भाजपा मुख्यालय के पास पार्टी नेताओं और स्वयंसेवकों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को मध्य दिल्ली में आईटीओ के पास डीडीयू मार्ग पर आप कार्यालय को भी अवरुद्ध कर दिया गया।

भारद्वाज ने कहा कि उन्हें और आतिशी को पार्टी कार्यालय जाने से रोका गया। उन्होंने पूछा कि चुनाव के दौरान किसी राष्ट्रीय पार्टी के कार्यालय को कैसे सील किया जा सकता है। भारद्वाज ने यह भी दावा किया कि जिस गाड़ी से आतिशी घर जा रही थीं, उसे पुलिस ने रोका।

आतिशी ने एक्स पर एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें वह दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के साथ बहस करती देखी जा सकती हैं, जबकि कुछ आप नेता पुलिस द्वारा रोके जाने पर विरोध जताने के लिए सड़क पर लेट गए।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग से तत्काल नियुक्ति की मांग की है। आतिशी ने यह भी कहा कि आप के मटियाला विधायक गुलाब सिंह के घर पर आईटी विभाग ने छापा मारा है।

हालांकि, डीसीपी वर्धन ने कहा, "आप कार्यालय को पुलिस ने कभी सील नहीं किया था। पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है क्योंकि डीडीयू मार्ग पर धारा 144 लागू है और किसी भी प्रकार की सभा निषिद्ध है।"

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आतिशी और उनके साथियों को घर जाने से नहीं रोका गया। उन्होंने कहा, "चूंकि नई दिल्ली के पूरे जिले में धारा 144 लागू है, इसलिए उन्हें यह जानने के लिए रोका गया कि क्या वे कोई विरोध प्रदर्शन या सभा करने जा रहे हैं।"

दिल्ली सरकार की अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े धन शोधन के एक मामले में एजेंसी द्वारा गुरुवार को गिरफ्तारी के बाद आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को 28 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad