Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- पश्चिम बंगाल में CAA लागू होने से कोई नहीं रोक सकता, यह किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भाजपा अपने वादों को पूरा करती है और कहा कि पश्चिम बंगाल...
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-  पश्चिम बंगाल में CAA लागू होने से कोई नहीं रोक सकता,  यह किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भाजपा अपने वादों को पूरा करती है और कहा कि पश्चिम बंगाल में सीएए के कार्यान्वयन को कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं है, बल्कि धार्मिक आधार पर पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से विस्थापित लोगों को भारतीय नागरिकता देने का कानून है।

मालदा उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार खगेन मुर्मू के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस या वामपंथी दल चुनाव के दौरान ऐसे वादे करते हैं जो पूरे नहीं होते हैं, लेकिन भाजपा अपने वादों को पूरा करती है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि शेष भारत के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भी सीएए के कार्यान्वयन को कोई नहीं रोक सकता। सिंह ने कहा, "ममता दीदी कहती हैं कि वह अपने राज्य में सीएए की अनुमति नहीं देंगी। वह पश्चिम बंगाल के लोगों को धोखा देने की कोशिश क्यों कर रही हैं।"

केंद्र ने 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्रदान करने के लिए संसद द्वारा कानून पारित किए जाने के चार साल बाद मार्च में सीएए लागू किया था और नियमों को अधिसूचित किया था।

सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों के विपरीत, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में भारत के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाता है। उन्होंने कहा, ''जब हम अंतरराष्ट्रीय मंच पर कुछ कहते हैं, तो उसे सम्मान के साथ सुना जाता है।'' उन्होंने कहा कि मोदी की प्रतिज्ञा 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने की है।

सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण जैसे वादे पूरे हुए हैं और 'राम राज्य' के अस्तित्व में आने के संकेत मिल रहे हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने 'तीन तलाक' को खत्म करने का अपना वादा भी पूरा किया है।

सिंह ने कहा, "हम न केवल अपने क्षेत्र के अंदर के आतंकवादियों को सजा दिला सकते हैं, बल्कि अगर कोई बाहर से हमारी एकता और गौरव पर हमला करने की कोशिश करता है, तो हम उन्हें सबक सिखाने के लिए अपनी सीमाओं से परे जाने का साहस कर सकते हैं; यही हमारी ताकत है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad