Advertisement

दिल्ली एमसीडी: पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने के कारण 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव स्थगित

दिल्ली नगर निगम के नए महापौर और उपमहापौर के चुनाव के लिए 26 अप्रैल को होने वाला मतदान पीठासीन अधिकारी की...
दिल्ली एमसीडी: पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने के कारण 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव स्थगित

दिल्ली नगर निगम के नए महापौर और उपमहापौर के चुनाव के लिए 26 अप्रैल को होने वाला मतदान पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति न होने के कारण गुरुवार को स्थगित कर दिया गया है।उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने "अभूतपूर्व" परिस्थितियों का हवाला देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री इस स्थिति में हैं। न्यायिक हिरासत और अपने संवैधानिक रूप से बाध्य कार्यों का निर्वहन नहीं कर सकता।

राज निवास द्वारा सक्सेना की ओर से एक पत्र जारी करने के बाद नागरिक निकाय ने मेयर चुनाव स्थगित कर दिया, जिसमें कहा गया था कि मुख्यमंत्री के इनपुट के अभाव में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं की जा सकती है, जो इस समय मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े उत्पाद शुल्क नीति मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। आप मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि बीजेपी के इशारे पर चुनाव रद्द किया गया।

उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को लिखे अपने पत्र में कहा, "ये अजीब और अभूतपूर्व परिस्थितियां हैं जहां सेवारत मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के मामले में विचाराधीन कैदी के रूप में न्यायिक हिरासत में हैं और इसलिए अपने संवैधानिक रूप से बाध्य कार्यों का निर्वहन नहीं कर सकते हैं।"

इसमें यह भी कहा गया है कि मामले पर विचारपूर्वक विचार करने के बाद और कानून और संविधान की पवित्रता को बनाए रखने के लिए, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि उन परिस्थितियों में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के संबंध में निर्णय लिया जाएगा, जब मुख्यमंत्री के इनपुट होंगे।" इस तथ्य के साथ उपलब्ध नहीं होना कि मंत्री बेबुनियाद और बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं, कानून और औचित्य दोनों के लिहाज से बेहद अनुचित होगा।''

नगरपालिका सचिव को जारी एक अलग पत्र में, विशेष सचिव (शहरी) सोनालिका जिवानी ने कहा, "मुझे एनसीटी दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा दिए गए निर्देशों से अवगत कराने का निर्देश दिया गया है... मैं उनकी शक्ति का प्रयोग करना उचित नहीं समझती हूं।" मुख्यमंत्री से इनपुट के अभाव में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति प्रशासक करेगा।''

इसमें यह भी कहा गया है कि मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर कानूनी प्रावधानों के अनुसार चुनाव होने तक अपने पद पर बने रहेंगे।

"इस स्थिति में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नगर निगम का कामकाज, जिसके पास प्रमुख सार्वजनिक सेवा जिम्मेदारियाँ हैं, इन घटनाओं से प्रभावित न हो।

पत्र में कहा गया है, "नगर निगम अधिनियम, 1957 की धारा 36[1] के अनुसार, मेयर और डिप्टी मेयर अपने चुनाव के समय से लेकर कार्यालय में अपने उत्तराधिकारी के चुनाव तक पद पर बने रहेंगे।" उन्होंने कहा, "इसलिए, व्यापक जनहित में, यह उचित होगा कि प्रस्तावित चुनावों को स्थगित कर दिया जाए और मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 की धारा 36[1] के अनुसार अपने पद पर बने रहें। , उस समय तक जब तक कि इस संबंध में कानूनी प्रावधानों के अनुसार चुनाव नहीं कराए जा सकते।”

उपराज्यपाल के पत्र के बाद एमसीडी के एक पत्र में कहा गया कि मेयर चुनाव स्थगित करना पड़ा क्योंकि पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं हुई थी। पत्र में कहा गया है कि एमसीडी को चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग की मंजूरी मिल गई है। आप मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि मेयर चुनाव रद्द कर दिया गया क्योंकि भाजपा नहीं चाहती थी कि कोई दलित उम्मीदवार मेयर बने।

डीएमसी एक्ट के मुताबिक एमसीडी के तीसरे साल में मेयर का पद दलित समुदाय के पार्षद के लिए आरक्षित होता है. इस बार मेयर का चुनाव रद्द कर बीजेपी ने अपनी दलित विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है. बाबा साहब का संविधान उन्होंने इस देश के दलितों को अधिकार दिया, लेकिन भाजपा उनके अधिकार छीनना चाहती है।''

इससे पहले दिन में आप नेता और शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार मेयर चुनाव रोकने और आप को एमसीडी से बाहर करने की साजिश रच रही है। मंत्री ने मुख्य सचिव नरेश कुमार पर उन्हें दरकिनार कर मेयर चुनाव कराने के लिए एक पीठासीन अधिकारी को नामित करने में नियमों का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया।

भारद्वाज ने मंगलवार को उपराज्यपाल को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि वह एक फाइल लौटा दी जाए, जिसके बारे में उनका दावा है कि वह फाइल उनके पास से गुजरे बिना पीठासीन अधिकारी को नामित करने के लिए सक्सेना को भेजी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad