Advertisement

EC ने कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोका, हेमा मालिनी पर टिप्पणी को लेकर की कार्रवाई

चुनाव आयोग ने भाजपा सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर मंगलवार को कांग्रेस नेता...
EC ने कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोका, हेमा मालिनी पर टिप्पणी को लेकर की कार्रवाई

चुनाव आयोग ने भाजपा सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर मंगलवार को कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला को 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया। इस लोकसभा चुनाव चक्र में चुनाव निकाय द्वारा लगाया गया यह पहला अभियान प्रतिबंध है।

चुनाव आयोग ने पिछले मंगलवार को मालिनी के खिलाफ कथित "अशोभनीय, असभ्य और अभद्र" टिप्पणी के लिए सुरजेवाला को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। चुनाव आयोग ने कहा कि उसने सुरजेवाला के जवाब में दी गई सामग्री और कथनों का ध्यानपूर्वक अध्ययन किया है।

पोल वॉचडॉग ने कहा, "आयोग एमसीसी उल्लंघनों से संबंधित मामले में उन्हें जारी किए गए या बाद में जारी किए जाने वाले किसी भी आदेश/नोटिस पर बिना किसी पूर्वाग्रह के, हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान उनके द्वारा दिए गए विवादित बयान की कड़ी निंदा करता है और कदाचार के लिए रणदीप सुरजेवाला को फटकार लगाता है।"

आयोग, संविधान के अनुच्छेद 324 और इस संबंध में सक्षम अन्य सभी शक्तियों के तहत, सुरजेवाला को किसी भी सार्वजनिक बैठक, सार्वजनिक जुलूस, सार्वजनिक रैलियां, रोड शो और साक्षात्कार, मीडिया (इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल मीडिया) आदि में सार्वजनिक भाषण देने से रोकता है। . 16 अप्रैल को शाम 6 बजे से 48 घंटे तक चलने वाले चुनाव के संबंध में यह कहा गया है।

सुरजेवाला को अपने नोटिस में, चुनाव आयोग ने कहा था कि सावधानीपूर्वक जांच करने पर, टिप्पणियां "अत्यधिक अशोभनीय, अश्लील और असभ्य" पाई गईं और प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन थीं। पिछले महीने पार्टियों को पोल पैनल की सलाह जारी की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad