Advertisement

विदेश मंत्री जयशंकर का दावा, यूपीए सरकार ने मुंबई हमलों के बाद लागत के आधार पर कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को दावा किया कि पिछली यूपीए सरकार ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के...
विदेश मंत्री जयशंकर का दावा, यूपीए सरकार ने मुंबई हमलों के बाद लागत के आधार पर कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को दावा किया कि पिछली यूपीए सरकार ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद इस तर्क के साथ "कुछ नहीं करने" का फैसला किया था कि "पाकिस्तान पर हमला न करने की तुलना में उस पर हमला करना अधिक महंगा होगा"। .

भारत को 'ग्लोबल साउथ' (जिसमें लगभग 125 देश शामिल हैं) की आवाज बताते हुए उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ के देश दुनिया में अपने मुद्दों और पदों को लेकर भारत पर भरोसा करते हैं।

'विदेश नीति भारत का मार्ग' विषय पर एक वार्ता में एक सभा को संबोधित करते हुए 'संदेह से आत्मविश्वास' तक, मंत्री ने कहा कि देश का उन कुछ देशों के प्रति नैतिक दायित्व है, जो औपनिवेशिक शासन के अधीन थे और भारत की तरह जल्दी से उबर नहीं सके, पुनर्निर्माण नहीं कर सके। उन्होंने कहा, "हम ग्लोबल साउथ की आवाज हैं, जो दुनिया के लगभग 125 देशों में से एक है। ये देश अपने मुद्दे, दुनिया में अपनी स्थिति को लेकर भारत पर भरोसा करते हैं।"

उन्होंने कहा कि भारत के सामने सीमाओं पर कुछ चुनौतियाँ हैं और उनका बचाव करने की कुंजी केवल सार्वजनिक रूप से पेश आना नहीं है, बल्कि बुनियादी ढाँचे का निर्माण करना, सेना का समर्थन करना और एक ऐसी प्रणाली बनाना है जो सीमा पर खतरा होने पर प्रतिक्रिया दे। उन्होंने पिछले यूपीए कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा, ''रक्षात्मक युग'' में आतंकवाद को स्वीकार कर लिया गया।

"मुंबई (हमले) के बाद, पिछली यूपीए सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने लिखा (कि) 'हम बैठे, हमने बहस की। हमने सभी विकल्पों पर विचार किया। फिर हमने कुछ नहीं करने का फैसला किया। हमने कुछ नहीं करने का फैसला किया और इसका औचित्य यह था कि हम उन्होंने महसूस किया कि पाकिस्तान पर हमला करने की कीमत पाकिस्तान पर हमला न करने की कीमत से अधिक है'', उन्होंने दावा किया, ''मैं आप पर फैसला करने का अधिकार छोड़ता हूं।''

इस बारे में बात करते हुए कि विदेश नीति "संदेह" के समय से आत्मविश्वास की ओर कैसे बढ़ी, उन्होंने कहा, "जब हमने नियंत्रण रेखा पार की तो हम संदेह से आत्मविश्वास की ओर चले गए। और, हमने इसे फिर से किया, जब हमने जाने के लिए सीमा पार की और बालाकोट पर हमला''

उन्होंने कहा कि देश अब संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पहले की तुलना में कहीं अधिक आत्मविश्वास से व्यवहार करता है। यह पूछे जाने पर कि क्या देश को फिलीपींस के बाद अन्य देशों को भी ब्रह्मोस मिसाइलों का निर्यात करना चाहिए, उन्होंने कहा कि यह एक बहुत अच्छा उदाहरण है कि कैसे मेक इन इंडिया और रक्षा ने देश को एक महत्वपूर्ण संपर्क दिया है।

उन्होंने कहा, "लेकिन, यह सिर्फ ब्रह्मोस नहीं है। यह अन्य उपकरण भी होंगे। मुझे लगता है कि यह नया क्षेत्र है जिसमें भारत प्रवेश कर रहा है। (पीएम) मोदी जी हमारे रक्षा उत्पादकों को यह कहते हुए बहुत दृढ़ता से प्रेरित कर रहे हैं कि हम आज बाहर जाने के लिए काफी अच्छे हैं। इसलिए, मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा रक्षा निर्यात बढ़ेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad