Advertisement

मौजूदा समय में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कारगर और सरल, इससे अब हर तरह का ऑपरेशन संभवः डा आशीष गौतम

गाजियाबाद के यशोदा क्लीनिक्स राजनगर एक्सटेंशन में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। कैम्प में लगभग 100...
मौजूदा समय में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कारगर और सरल, इससे अब हर तरह का ऑपरेशन संभवः डा आशीष गौतम

गाजियाबाद के यशोदा क्लीनिक्स राजनगर एक्सटेंशन में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। कैम्प में लगभग 100 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। वरिष्ठ सर्जन डा आशीष गौतम ने मरीजों को लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन कराए जाने की सलाह दी और इसके लाभ के बारे में बताया। डा गौतम ने कहा कि यह सर्जरी काफी कारगर है।

डा गौतम ने बताया कि लेप्रोस्कोपिक मिनीमल इन्वेसिव प्रक्रिया है जिसके तहत सुरक्षित और दर्दरहित ऑपरेशऩ किया जाता है। लेप्रोस्कोपी सर्जरी में गॉल ब्लेडर, पेल्विस, अपेंडिक्स, हर्निया के साथ बड़ी और छोटी आंत का सफल आपरेशऩ संभव है। इसमें जीरा टांका लगता है और मरीज की रिकवरी तेजी से होती है। ये सर्जरी ओपन सर्जरी की तुलना में काफी सरल है।

डॉ गौतम ने बताया कि अधिकतर लोगों को पित्त की थैली में पथरी, हर्निया एवम पाइल्स की शिकायत थी। कैम्प में कोविड प्रोटोकोल्स का पालन किया गया। यशोदा अस्पताल समूह के प्रबंध निदेशक डॉ रजत अरोरा ने बताया कि एक्सटेंशन में यशोदा क्लीनिक्स को शुरू करने उद्देश्य वहां के वासियों को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। बता दें कि यशोदा क्लीनिक्स निरंतर इस तरह के कैम्प का आयोजन करता रहता है जिमसें डॉ आशीष गौतम पूरा सहयोग देते रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad