Advertisement

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, कहा- सामूहिक रूप से कदम नहीं उठाने पर कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

  दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले और इससे होने वाली मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हर तरह की...
डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, कहा- सामूहिक रूप से कदम नहीं उठाने पर कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

 

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले और इससे होने वाली मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हर तरह की कोशिशों के बावजूद कोरोना पर लगाम लगाने में पूरी तरह से कामयाबी हासिल नहीं हो पाई है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि यदि वायरस को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर कड़े कदम नहीं उठाए गए तो कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 20 लाख तक जाने की आशंका है। बता दें कि विश्व में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 10 लाख पहुंचने के करीब है।  

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने कोविड महामारी की गंभीरता के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि सामूहिक कार्रवाई नहीं किए जाने पर भविष्य में दस लाख लोगों की मृत्यु के दोगुना होने की संभावना है। उन्होंने संक्रमण और मृत्यु दर पर अंकुश लगाने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की आवश्यकता के बारे में भी चिंता जताई।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रमुख माइकल रेयान के हवाले से लिखा गया है, "दस लाख का आंकड़ा डराने वाला है और अगले दस लाख पर विचार शुरू करने से पहले हमें इस पर विचार करने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "क्या हम कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने के लिए सामूहिक रूप से कदम उठाने के लिए तैयार हैं? अगर हमने कदम नहीं उठाए तो... हां, हम दुर्भाग्य से कही अधिक संख्या देख सकते हैं।" उन्होंने कहा कि "जब तक हम यह सब नहीं करते हैं, आपके द्वारा बोलने वाले नंबर न केवल कल्पना योग्य हैं, बल्कि दुर्भाग्य से दुख की बात है।"

डब्ल्यूएचओ की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय आई है कि जब दुनिया में कोरोना से मौत का आंकड़ा 10 लाख के स्तर पर पहुंचने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यदि महामारी से निपटने के लिए विभिन्न देश और लोग एक साथ नहीं आए तो, 10 लाख और मौतों की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

आज 85,362 नए मामले सामने आए

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 85,362 नए मामले सामने आए और 1,089 मौतें हुईं। देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 59,03,933 है जिसमें 9,60,969 सक्रिय मामले, 48,49,585 ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट मामले और 93,379 मौतें शामिल हैं।

दुनियाभर में संक्रमितों की कुल संख्या 3.233 करोड़ तक पहुंच गई है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 983,167 हो गई है। यही नहीं महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 70 लाख के पार पहुंच गया है। अमेरिका में अब तक कुल दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। मेक्सिको में पिछले 24 घंटों के भीतर संक्रमण से 490 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या 75 हजार के पार पहुंच गई। मैक्सिको में मरीजों का आंकड़ा सात लाख 15 हजार हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad