Advertisement

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर 54 प्रतिशत से अधिक मतदान, वोटिंग में गाजियाबाद और मथुरा रहे फिसड्डी

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार को लोकसभा...
लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर 54 प्रतिशत से अधिक मतदान, वोटिंग में गाजियाबाद और मथुरा रहे फिसड्डी

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 54.83 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ वे हैं-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ और मथुरा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने संवाददाताओं से कहा, "मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ...किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।" उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए 8,852 मतदान स्थलों पर वेबकास्टिंग और 967 पर वीडियोग्राफी की गई। अधिकारी ने यह भी बताया कि मतदान शुरू होने के बाद शाम पांच बजे तक कुल 48 बैलेट यूनिट, 48 कंट्रोल यूनिट और 208 वीवीपैट बदले गए।

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, अमरोहा में 62.36 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद मेरठ में 55.49 प्रतिशत, बागपत में 53.69 प्रतिशत, गाजियाबाद में 48.21 प्रतिशत, गौतम बुद्ध नगर में 52.46 प्रतिशत, बुलन्दशहर में 54.34 प्रतिशत, अलीगढ में 56.62 प्रतिशत और मथुरा में 47.45 प्रतिशत मतदान हुआ। इन आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.67 करोड़ से अधिक मतदाता, 7,797 मतदान केंद्र और 17,704 पोलिंग बूथ हैं। मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया और मतदान के अंतिम आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे।

मैदान में 91 उम्मीदवारों में से अभिनेता से नेता बनी हेमा मालिनी, जो भाजपा के टिकट पर मथुरा से तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं, और अभिनेता अरुण गोविल, जिन्होंने टेलीविजन धारावाहिक "रामायण" में भगवान राम की भूमिका निभाई थी, शामिल हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने गोविल को उनके पैतृक स्थान मेरठ से, अतुल गर्ग को गाजियाबाद से और महेश शर्मा को गौतम बौद्ध नगर से मैदान में उतारा है।

अमरोहा से कांग्रेस के दानिश अली चुनाव लड़ रहे हैं. अली ने दावा किया कि चुनाव में उनके बीजेपी प्रतिद्वंद्वी उनसे काफी पीछे रहेंगे। मथुरा लोकसभा क्षेत्र में, शुरुआत में आठ गांवों के लोगों ने खराब बुनियादी ढांचे और अन्य मुद्दों की शिकायत करते हुए मतदान का बहिष्कार किया था, लेकिन बाद में प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई।

मांट विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक राजेश चौधरी ने कहा, "मंट विधानसभा क्षेत्र में मतदान का बहिष्कार करने वाले आठ गांवों में से सात गांवों में मतदान फिर से शुरू हो गया है।" उन्होंने कहा कि दो से पांच घंटे तक मतदान का बहिष्कार किया गया था, लेकिन मोबारकपुर, सिंधौनी, बसाऊ, शिआदगढ़ी, नंद नगरिया, पीरी और बेदना गांवों में ग्रामीणों को उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के आश्वासन के बाद मतदान फिर से शुरू हुआ।

राज्य के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि छाता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले देवपुरा गांव में थोड़े अंतराल के बाद मतदान फिर से शुरू हुआ। एसडीएम गोवर्धन नीलम श्रीवास्तव ने दावा किया कि कोनई और बंदपुरा गांवों के ग्रामीणों ने लगभग पांच घंटे तक मतदान का बहिष्कार किया, लेकिन प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद यह फिर से शुरू हो गया। जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि मथुरा के बरसाना जैसे ग्रामीण इलाकों में भी पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में काफी उत्साह है।

बुलन्दशहर में पहासू क्षेत्र के छोटाबास गांव के प्राथमिक विद्यालय में सड़क न बनने के कारण ग्रामीणों के अनुपस्थित रहने के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका। हालांकि, प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद करीब 11 बजे वहां मतदान शुरू हुआ।

भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में मतदान करेंगे। मालिनी ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "अगर विपक्षी पार्टी के उम्मीदवारों ने क्षेत्र के लिए थोड़ा भी काम किया होता तो मैं मथुरा से सांसद नहीं होती।" खुद को 'कान्हा' की 'गोपी' (महिला भक्त) होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने कान्हा का आशीर्वाद पाने के लिए जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करूंगी।"

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी अपनी पत्नी चारू चौधरी के साथ मथुरा के एक बूथ पर वोट डालने पहुंचे। जयंत चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "लोग पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदर्शन से प्रभावित हैं और यही कारण है कि भाजपा को उनसे बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा है।" बागपत में, सभी वर्गों के लोगों ने चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए दिन में जल्दी मतदान करना पसंद किया और 'सेल्फी' प्वाइंट पर तस्वीरें भी लीं।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान अमरोहा में शिवद्वार पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूथ पर एक महिला की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ला शिव निवासी आमना खातून (70) की मतदान केंद्र से बाहर आते ही मौत हो गयी। जिलाधिकारी राजेश त्यागी ने घटना पर अफसोस जताया है।

क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने अमरोहा में वोट डाला। गाजियाबाद में केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने सुबह अपना वोट डाला। गाजियाबाद से मौजूदा भाजपा सांसद सिंह ने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी और पार्टी ने राज्य सरकार के पूर्व मंत्री अतुल गर्ग को अपना उम्मीदवार बनाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad