Advertisement

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 63 प्रतिशत से अधिक मतदान; त्रिपुरा में 79.46 और मणिपुर में 77.32 प्रतिशत रिकॉर्ड वोटिंग

कुछ राज्यों में ईवीएम में गड़बड़ी और फर्जी मतदान की कुछ शिकायतों के बीच लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 63 प्रतिशत से अधिक मतदान; त्रिपुरा में 79.46 और मणिपुर में 77.32 प्रतिशत रिकॉर्ड वोटिंग

कुछ राज्यों में ईवीएम में गड़बड़ी और फर्जी मतदान की कुछ शिकायतों के बीच लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 63 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की खबर है। मतदान ख़त्म होने के बाद मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''दूसरा चरण बहुत अच्छा रहा!

उत्तर प्रदेश के मथुरा, राजस्थान के बांसवाड़ा और महाराष्ट्र के परभणी के कुछ गांवों में मतदाता विभिन्न मुद्दों पर मतदान का बहिष्कार कर रहे थे, लेकिन बाद में अधिकारियों ने उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मना लिया।

सात चरण के चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ। कई राज्यों में भीषण गर्मी का अनुभव हुआ। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर हुआ था।

चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। रात 8 बजे मतदान का संभावित आंकड़ा 63.50 प्रतिशत था। चुनाव आयोग ने कहा कि जब सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी तो इसके बढ़ने की संभावना है, मतदान के समय के अंत तक मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं को अपना वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।

प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार मजबूत बहुमत की मांग कर रहा है, जबकि विपक्षी भारत गुट के घटक 2014 और 2019 के चुनावों में उलटफेर का सामना करने के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि सबसे अधिक मतदान प्रतिशत त्रिपुरा में दर्ज किया गया, जहां 79.46 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद मणिपुर में 77.32 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश में 54.85 प्रतिशत और बिहार में 55.08 प्रतिशत मतदान हुआ।

केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटों, मध्य प्रदेश की 6 सीटों, असम और बिहार की 5-5 सीटों छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3 सीटें और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर मतदान हुआ।

कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस), और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस) प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी , ओम बिड़ला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की तलाश में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह लोगों से रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने का आग्रह किया और कहा कि उच्च मतदान प्रतिशत लोकतंत्र को मजबूत करता है। प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर देते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने भावुक अपील जारी कर लोगों से लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बाहर निकलने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा।

भारत भर के लोगों का आभार जिन्होंने आज मतदान किया। एनडीए को मिल रहा अद्वितीय समर्थन विपक्ष को और भी निराश करने वाला है. मतदाता एनडीए का सुशासन चाहते हैं. युवा और महिला मतदाता एनडीए को मजबूत समर्थन दे रहे हैं।”

केरल में 65.91 फीसदी मतदान हुआ. राज्य के कुछ बूथों पर फर्जी मतदान और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के खराब होने की घटनाओं को छोड़कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित चुनाव प्रक्रिया मुख्य रूप से घटना रहित रही। ऐसी घटनाओं के परिणामस्वरूप प्रभावित बूथों पर मतदान प्रक्रिया में देरी हुई।

बताया जाता है कि वोट डालने के बाद पलक्कड़, अलाप्पुझा और मलप्पुरम में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई और कोझिकोड में एक बूथ पर गिरने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। त्रिपुरा पूर्वी लोकसभा क्षेत्र में 79.46 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि कुछ बूथों से कुछ शिकायतें थीं लेकिन उन्हें "तुरंत संबोधित" किया गया।

चुनाव ड्यूटी पर तैनात मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के एक जवान ने कथित तौर पर छत्तीसगढ़ के महासमुंद सीट के अंतर्गत गरियाबंद जिले के एक सरकारी स्कूल में अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली, जहां 73.62 प्रतिशत मतदान हुआ था। रिकार्ड किया गया।

बालोद जिले (कांकेर सीट) के सिवनी गांव में एक मतदान केंद्र को पारंपरिक शादियों की रस्मों के प्रदर्शन के साथ शादी के मंडप की तरह सजाया गया था। कई दूल्हे और दुल्हनों ने, अपनी शादी के परिधानों में सजे-धजे, कई मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाला। चुनाव आयोग ने कहा कि बस्तर और कांकेर सीटों के 46 गांवों के लोगों ने लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने ही गांव में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला।

पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में 57.88 फीसदी मतदान हुआ। इस चरण के मतदान में असम के पांच संसदीय क्षेत्रों में 77,26,668 मतदाताओं में से अनुमानित 71.11 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अशांत मणिपुर में, जहां सुरक्षाकर्मियों की भारी मौजूदगी के बीच मतदान हो रहा है, वहां 77.32 प्रतिशत मतदान हुआ।

संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा धमकी देने, कांग्रेस कार्यकर्ताओं और एनपीएफ समर्थकों के बीच विवाद और तंगखुल नागा-बहुल पहाड़ी जिले में एक मतदान केंद्र पर ईवीएम को नुकसान पहुंचाने की खबरें थीं। उखरुल में केके लेशी फनीत मतदान केंद्र पर, सशस्त्र उपद्रवियों द्वारा कथित गड़बड़ी के बाद गुस्साए मतदाताओं ने एक ईवीएम और अन्य वस्तुओं को नष्ट कर दिया। कर्नाटक में कुल मतदान प्रतिशत 68.30 रहा।

चुनाव आयोग ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कथित तौर पर एक वीडियो पोस्ट करने और धर्म के आधार पर वोट मांगने के आरोप में भाजपा सांसद और बेंगलुरु दक्षिण से उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य भाजपा नेता सीटी रवि पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से नागरिकों के बीच नफरत और दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

बेंगलुरु के विभिन्न रेस्तरां वोट डालने वाले ग्राहकों को रियायती दरों पर मुफ्त डोसा, लड्डू, कॉफी और अन्य खाद्य पदार्थ दे रहे थे। एक निजी अस्पताल ने शहर के नागरिक निकाय ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की मदद से 41 मरीजों को वोट डालने में मदद की। आसान, परेशानी मुक्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में एम्बुलेंस के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए।

कर्नाटक के चामराजनगर जिले के इंडिगानाथ गांव में एक मतदान केंद्र पर वोट देने या न देने को लेकर दो समूहों के बीच झड़प के दौरान कुछ ईवीएम नष्ट हो गईं। अधिकारियों ने कहा कि एफआईआर दर्ज की जा रही है, चुनाव आयोग विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद फैसला करेगा।

महाराष्ट्र में आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 57.83 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि राजस्थान में 64.07 प्रतिशत मतदान हुआ। राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर कांग्रेस उम्मीदवार और एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थकों के बीच टकराव की घटनाएं सामने आईं। पुलिस ने कहा कि वे कुछ स्थानों से फर्जी मतदान के अलावा अन्य शिकायतों पर भी गौर कर रहे हैं।

बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी शुक्रवार को एक साथ हुआ और 76.66 फीसदी मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में 54.85 फीसदी मतदान हुआ। गौतमबुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र के नोएडा में मतदान के शुरुआती घंटों में वरिष्ठ नागरिकों का दबदबा रहा। कुछ निवासी कल्याण संघों ने मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने और ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यवस्था की।

बिहार में 55.08 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 71.84 प्रतिशत और जम्मू-कश्मीर में 71.91 प्रतिशत मतदान हुआ। 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पूर्ववर्ती राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के बाद लोकसभा चुनाव जम्मू और कश्मीर में पहली बड़ी चुनावी लड़ाई है।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में लगभग 300 शिकायतें दर्ज कीं, जिनमें से ज्यादातर ईवीएम की खराबी से संबंधित थीं। शुक्रवार के चरण के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में मतदान खत्म हो गया। 19 अप्रैल को पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1) नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी सीटों पर मतदान पूरा हो गया। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों के लिए तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा। मतगणना 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad