Advertisement

पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर लोगों ने फोड़ा ट्विटर बम

दिवाली से पहले सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर 31 अक्टूबर तक प्रतिबंध लगा...
पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर लोगों ने फोड़ा ट्विटर बम

दिवाली से पहले सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर 31 अक्टूबर तक प्रतिबंध लगा दिया है। एक नवंबर के बाद पटाखों की बिक्री फिर शुरू हो सकेगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फरमान के बाद कुछ लोग इस फैसले पर नाराजगी जता रहे हैं तो कई इस कदम को सही ठहरा रहे हैं। वहीं,  सोशल मीडिया पर भी कोर्ट के इस फैसले को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।  

पुरानी दिल्ली के सदर बाजार में कई दुकानदार पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रतिबंध लगाने के फैसले का विरोध कर रहे हैं। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में पटाखे के रिटेलर सुनील का कहना है कि पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला आधारहीन है। उन्होंने सवाल उठाया कि क्यों हमें पटाखे बेचने का लाइसेंस जारी किया गया? सुनील ने कहा, मैं पटाखों की खरीदारी कर चुका हूं। मेरे पास पटाखों का स्टॉक है। अब मैं इन पटाखों को कहां बेचूं। इसका नकुसान कैसे मैं झेल पाऊंगा।

मशहूर लेखक चेतन भगत ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का विरोध करते हुए एक के बाद एक कई ट्विट किए। उन्होंने कहा कि दिवाली में पटाखे बैन करना वैसा ही है, जैसे क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री बैन कर दिया गया हो, बकरीद पर बकरों को बैन कर दिया गया हो। चीजें दुरुस्त कीजिए, लेकिन प्रतिबंध मत लगाइए। हमें अपनी परंपराओं का सम्मान करना चाहिए।

चेतन भगत ने लिखा कि आज अपने ही देश में, उन्होंने बच्चों के हाथ से फुलझड़ी भी छीन ली। हैपी दिवाली मेरे दोस्त...। एक अन्य ट्विट में उन्होंने लिखा, जो लोग दिवाली के दौरान पटाखों पर रोक लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, मैं उन्हें इसी उत्साह के साथ दूसरे त्योहारों को भी रिफॉर्म करते हुए देखना चाहता हूं, जिन त्योहारों में खून और हिंसा भरी हुई है।


मशहूर लेखक ने कहा कि यदि आपको वातावरण की चिंता है तो आपको अपने घर में एक सप्ताह के लिए बिजली बंद कर देनी चाहिए, कारों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप किस आधार पर दूसरों की परंपराओं पर रोक लगा रहे है?

वहीं, क्रिकेटर्स ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कहा कि वह इस साल दिवाली के नासा की तस्वीर में दिल्ली को मिस करेंगे। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग ने ट्वीट किया, इस बार दिवाली एक्स्ट्रा धूम-धाम से मनाइए। उन्होंने कहा,  रीट्वीट कीजिए यदि आप इस साल दिवाली एक्स्ट्रा धूम-धाम से सेलिब्रेट करेंगे।

साथ ही, युवराज सिंह ने बाकायदा एक वीडियो जारी करके लोगों से पटाखों से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने अपने वीडियो में पिछले साल दिवाली के बाद हुए वायु प्रदूषण का हवाला देते हुए कहा कि ये हम सब के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad