Advertisement

अंतरिक्ष कैसे आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करता है, जानने के लिए नासा ने लॉन्च की नई वेबसाइट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नई आकर्षित वेबसाइट लॉन्च की है जिसपर जाकर कोई भी यह जान सकता है कि...
अंतरिक्ष कैसे आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करता है, जानने के लिए नासा ने लॉन्च की नई वेबसाइट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नई आकर्षित वेबसाइट लॉन्च की है जिसपर जाकर कोई भी यह जान सकता है कि हर दिन अंतरिक्ष में होने वाली गतिविधियां उसके दैनिक जीवन को प्रभावित करती हैं। नासा होम एंड सिटी नाम की इस वेबसाइट में 130 स्पिनऑफ टेक्नोलॉजी से वर्चुअल स्पेस बनाया गया है, जिससे कोई यूजर देख सकते है कि उसके आसपास मौजूद चीजें कैसे नासा से जुड़ीं हैं और कैसे ये चीजें उसके जीवन का प्रभावित कर रही है।

जब आप नासा का नाम सुनते हैं तो अंतरिक्ष याद आता है। चूंकि वह स्पेस एजेंसी है तो यह स्वाभाविक भी है। बहुत कम लोग ही एहसास कर पाते हैं कि नासा कैसे आपके आसपास की चीजों में मौजूद है, कैसे उन्हें सुधारने में लगा है और कैसे ये चीजें आपके जीवन को प्रभावित कर रही हैं। ये 130 स्निफऑफ यानी ऐसे उत्पाद हैं जिनकी तकनीक को नासा ने विकसित किया होता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो वे उत्पाद होते हैं जो नासा की तकनीक लिए होते हैं और अंतरिक्ष को जानने-समझने में मदद करते हैं।

नासा के प्रशासनिक अधिकारी ने एक ट्विट के जरिए इसकी जानकारी दी। जिम ब्रिंडेंस्टाइन ने लिखा पेश है नासा होम एंड सिटी! एकदम नई और आकर्षित वेबसाइट जहां से आप जान सकते हैं कि नासा कैसे आपके दैनिक जीवन को प्रभावित/लाभांवित करता है।

उन्होंने आगे लिखा, जीपीएस से हवाई जहाज, बेबी फॉर्मूले से आपके फोन के कैमरे तक, नासा की तकनीकें आपके चारों ओर मौजूद हैं।

अमरिका की यह अंतरिक्ष एजेंसी पिछले 50 सालों से अन्य व्यवसायिक कंपनियों से मिलकर स्पेस टेक्नोलॉजी को धरती के संदर्भ में उपयोग करने की दिशा में काम कर रही है।

नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रॉयटर के अनुसार नासा की तकनीकें धरती पर जीवन को और बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही हैं।  जिम के अनुसार हमारे इस प्रोजेक्ट से छात्र जान सकेंगे कि अंतरिक्ष कैसे उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad