Advertisement

भाजपा एक 'परजीवी' है, जिसने क्षेत्रीय दलों को 'खा लिया': जयराम रमेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि...
भाजपा एक 'परजीवी' है, जिसने क्षेत्रीय दलों को 'खा लिया': जयराम रमेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद के बाहर आम सहमति बनाने का आह्वान किया, लेकिन संसद के भीतर टकराव को प्राथमिकता दी और अगर कोई 'परजीवी' है, तो वह भाजपा है, क्योंकि इसका ट्रैक रिकॉर्ड दिखाता है कि इसने क्षेत्रीय दलों को कैसे 'खा लिया' है।

संसद सत्र समाप्त होने के एक दिन बाद पीटीआई को कांग्रेस महासचिव, प्रभारी संचार ने कहा कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र ने दिखाया है कि भारत ब्लॉक के रूप में एक 'नया, आक्रामक, पुनर्जीवित, कायाकल्प' विपक्ष उभरा है।

रमेश ने मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा, "18वीं लोकसभा के पहले सत्र और राज्यसभा के एक साथ सत्र में निश्चित रूप से दो चीजें देखने को मिली हैं - भारत समूह में एक नया, आक्रामक, पुनर्जीवित, कायाकल्प करने वाला विपक्ष जो लोकतंत्र में होना चाहिए, लेकिन साथ ही हमने गैर-जैविक पीएम के रवैये, दृष्टिकोण, व्यवहार में कोई बदलाव नहीं देखा है।"

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि 2024 का चुनाव परिणाम मोदी के लिए एक निर्णायक, व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार है, लेकिन यह उस तरीके से परिलक्षित नहीं होता है जिस तरह से उन्होंने संसद को संचालित होने दिया। रमेश ने कहा, "उन्होंने (मोदी) संसद के बाहर आम सहमति का आह्वान किया, लेकिन संसद के भीतर टकराव का विकल्प चुना। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह बदलने वाला है, लेकिन इस बात के सबूत हैं कि विपक्ष आक्रामक, सक्रिय, सक्रिय होने वाला है।"

राज्यसभा सांसद ने कहा, "हमें उम्मीद है कि सरकार को एहसास होगा कि यह गठबंधन सरकार के लिए जनादेश है, यह लोगों को साथ लेकर चलने का जनादेश है और यह उन सभी अन्य दलों की बात सुनने का भी जनादेश है जो एनडीए का हिस्सा नहीं हैं।" प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कांग्रेस को "परजीवी" (परजीवी) पार्टी कहने की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, रमेश ने भाजपा की आलोचना की और सहयोगियों के साथ व्यवहार करने में सत्तारूढ़ पार्टी के ट्रैक रिकॉर्ड की ओर इशारा किया।

उन्होंने कहा, "केवल एक परजीवी ही इस शब्द का इस्तेमाल कर सकता है। ट्रैक रिकॉर्ड देखें, कैसे क्षेत्रीय दलों को भाजपा ने खा लिया है। आज, बीजद, आप जलवायु परिवर्तन को देखते हैं... पूरे सत्र में राज्यसभा में भारत समूह के साथ खड़ा रहा है। इसलिए अगर कोई परजीवी है, तो वह भाजपा है।"

निचले सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लगभग 18 घंटे लंबी चर्चा का जवाब देते हुए, मोदी ने कांग्रेस पर "परजीवी" कटाक्ष किया था। मोदी ने कहा था"मुझे नहीं पता कि कांग्रेस के सहयोगियों ने चुनावों का   किया है या नहीं। यह चुनाव इन सहयोगियों के लिए भी एक संदेश है। कांग्रेस 2024 से परजीवी कांग्रेस पार्टी के रूप में जानी जाएगी।" प्रधानमंत्री ने कहा था कि "परजीवी" वह होता है जो अपने शरीर को खाता है और कांग्रेस जिस पार्टी के साथ गठबंधन करती है, उसके वोट खा जाती है और अपने सहयोगी की कीमत पर समृद्ध होती है।

रमेश ने भाजपा पर विपक्ष के नेता राहुल गांधी की लोकसभा में अपने संबोधन के दौरान की गई टिप्पणियों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का भी आरोप लगाया। गांधी ने भाजपा पर बिना किसी रोक-टोक के हमला किया था और सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं पर लोगों को सांप्रदायिक आधार पर बांटने का आरोप लगाया था। गांधी की टिप्पणियों का सत्ता पक्ष की ओर से भारी विरोध हुआ और प्रधानमंत्री ने एक दुर्लभ हस्तक्षेप किया, जिन्होंने कांग्रेस नेता पर पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहने का आरोप लगाया।

भाजपा के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर रमेश ने कहा, "यह एक विशिष्ट विकृति है जिसे प्रधानमंत्री करने में माहिर हैं। पूरे चुनाव अभियान के दौरान, उन्होंने विकृत किया और बदनाम किया, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने क्या किया। राहुल गांधी ने पूरी तरह से वैध टिप्पणी की, जो यह थी कि गैर-जैविक प्रधानमंत्री और उनके सहयोगी हिंदू धर्म और हिंदू जीवन शैली की ओर से नहीं बोलते हैं।"

उन्होंने कहा, "हम सभी हिंदू हैं, हम सभी को इस पर गर्व है। जिस तरह से गैर-जैविक प्रधानमंत्री और उनके सहयोगियों ने खुद को संचालित किया है, पूर्वाग्रह, घृणा, कट्टरता, हिंसा का प्रचार किया है, वह इस महान आस्था के सिद्धांतों के खिलाफ है जिसने हजारों वर्षों से हमारी संस्कृति और सभ्यता को बनाए रखा है।" रमेश ने लोकसभा में अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना पर गांधी की टिप्पणी पर विवाद पर भी टिप्पणी की।

रमेश ने कहा, "सबूत बहुत स्पष्ट हैं, कि राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी की बातों का खंडन किया है, लेकिन तथ्य पूरी तरह से राहुल गांधी की बातों का समर्थन करते हैं। उन्हें जो करना है करने दें, सभी तथ्य सामने आ जाएंगे। तथ्य श्री राजनाथ सिंह के दावे के बिल्कुल विपरीत हैं, यह वे ही थे जिन्होंने सदन को गुमराह किया।" उन्होंने कहा, "तथ्य यह है कि गैर-जैविक प्रधानमंत्री इस तथ्य से भाग नहीं सकते कि एक पूर्व सेना प्रमुख ने अपने संस्मरण में लिखा है कि यह सेना के लिए एक आश्चर्य की बात थी और यह वायु सेना और नौसेना के लिए एक अप्रत्याशित घटना थी। अधिकांश सशस्त्र बल अग्निवीर के नाम पर शुरू की गई संविदा प्रणाली के विरोध में हैं।"

सदन में दिए गए बयान के लिए क्या गांधी के खिलाफ कोई कार्रवाई की जा सकती है, इस पर रमेश ने कहा कि वे उन्हें परेशान करने की कोशिश करेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन उनका सिद्धांत है कि डरो मत। उन्होंने कहा, "याद रखें कि रायबरेली में राहुल गांधी को मिले जनादेश और प्रधानमंत्री को वाराणसी में मिले जनादेश के बीच कोई तुलना नहीं है।" सरकार के लंबे समय तक नहीं टिकने के उनके दावों पर रमेश ने कहा कि सरकार पूरी तरह से "दो एन-नीतीश कुमार और एन चंद्रबाबू नायडू" के समर्थन पर निर्भर है।

जयराम रमेश ने कहा, "यह जनादेश भाजपा के लिए नहीं था, भाजपा 240 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई और 400 की बात कर रही है। यह गैर-जैविक प्रधानमंत्री की व्यक्तिगत अस्वीकृति थी। मुझे लगता है कि 'एक तिहाई' प्रधानमंत्री के लगातार संदर्भ ने उन्हें परेशान कर दिया है, हालांकि उन्होंने अपनी खास शैली में इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया। मैं 'एक तिहाई प्रधानमंत्री' कह रहा था, न कि 'एक तिहाई सरकार'।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad